CSBC Bihar Police Forest Guard & Forester Recruitment 2020: सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) ने बिहार पुलिस फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2020 और फॉरेस्टर पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। बिहार पुलिस CSBC के इस भर्ती अभियान में फॉरेस्ट गार्ड के कुल 484 पद और फॉरेस्टर के 236 पदों को भरा जाना है। इन दोनों पदों पर कुल 720 रिक्तियां शामिल हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़कर निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं दोनों भर्तियों की जरूरी डिटेल।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां: ऑनलाइन आवेदन 21 जुलाई 2020 से शुरू हो चुके हैं और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 04 सिंतबर 2020 तक है। वेतन परीक्षा शुल्क की अंतिम तिथि 04 सितंबर 2020 है जबकि परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड अपलोड होने की तारीखों का ऐलान होना अभी बाकी है।

फॉरेस्टर भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां: आवेदन प्रक्रिया 27 जुलाई 2020 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 10 सितंबर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड अपलोड होने की तारीखों जल्द जारी की जाएगी।

आवेदन शुल्क: दोनों भर्ती के लिए सामान्य / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 450 रुपए फीस देनी होगी। जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 112 रुपए एप्लीकेशन फीस चुकानी होगी। डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या एसबीआई ई चालान फीस मोड के माध्यम से ऑफलाइन भुगतान करके परीक्षा शुल्क का भुगतान करना है।

जानिए कितनी मिलेगी सैलरी: फॉरेस्टर पद उम्मीदवारों को 29,200-92,300 रुपए, स्तर 5 के वेतनमान के तहत भर्ती किया जाएगा। जबकि फॉरेस्ट गार्ड पद पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों को लेवल-3 के हिसाब से 21700-69100 रुपए वेतनमान दिया जाएगा।

12वीं पास कर सकते हैं आवेदन, इतनी चाहिए आयु सीमा: फॉरेस्ट गार्ड और फॉरेस्टर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं इंटरमीडिएट परीक्षा पास होना जरूरी है। फॉरेस्ट गार्ड के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु: 18 वर्ष और अधिकतम आयु: 23 वर्ष होनी चाहिए। जबकि फॉरेस्टर के पदों पर आवेदन करने के लिए 18 वर्ष से 25 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। भर्ती नियमों के अनुसार आयु में छूट भी दी जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link