सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC), बिहार कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए फिर से एडमिट कार्ड जारी करेगा। हॉल टिकट 10 दिसंबर से वेबसाइट- csbc.bih.nic.in पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होगा। भर्ती परीक्षा पहले 14 अक्टूबर को आयोजित होने वाली थी, लेकिन अब 3 जनवरी को आयोजित की जाएगी। CSBC ने यह भी उल्लेख किया है कि जिन उम्मीदवारों ने अक्टूबर परीक्षा के लिए पहले ही अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिया है, वे उस हॉल टिकट के साथ जनवरी की परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। केंद्रीय चयन बोर्ड कांस्टेबल, CSBC बिहार में पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए जिम्मेदार है। बोर्ड की अध्यक्षता तीन स्टार रैंक के अतिरिक्त महानिदेशक या महानिदेशक स्तर के पुलिस अधिकारी करते हैं।

भर्ती परीक्षा पहले 14 अक्टूबर को आयोजित होने वाली थी। चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये महीने तक सैलरी मिलेगी। भर्ती परीक्षा ओएमआर आधारित होगी और इसमें सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स विषयों पर आधारित 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। परीक्षा पास करने के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के लिए बुलाया जाएगा।

बिहार पुलिस ड्राइवर कांस्टेबल के 1,722 पदों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित की जा रही है। COVID-19 महामारी के बीच सख्त प्रोटोकॉल के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने का पालन करना होगा। उन्हें परीक्षा हॉल में हैंड सैनिटाइजर, पानी की बोतल ले जानी होगी।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाना होगा।
वेबसाइट के होम पेज पर ‘constable written exam admit card’ का लिंक मिलेगा उसपर क्लिक करे।
क्लिक करने के बाद वहां आपको अपना रोल नंबर और मांगी गईं जरूरी डिटेल्स डालनी हैं।
डिटेल्स डालने के बाद सबमिट कर दें। सबमिट करते ही आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा।
अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link