CSBC Bihar Police Constable Result Out: सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) ने बिहार पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती 2020-21 का रिजल्ट जारी कर दिया है। बोर्ड की ओर से फिजिकल टेस्ट का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है। बिहार पुलिस पीईटी में 07 दिसंबर से 30 जनवरी, 2021 तक और 04 फरवरी 2021 को शामिल हुए उम्मीदवार अपना रिजल्ट CSBC की आधिकारिक वेबसाइट यानी csbc.bih.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें कि, यह परीक्षा बिहार पुलिस, बिहार मिलिट्री पुलिस, स्पेशल इंडिया रिजर्व बटालियन और बिहार स्टेट इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी बटालियन जैसे पदों पर 11880 कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए आयोजित की गई थी। बिहार पुलिस PET का आयोजन कुल 48277 उम्मीदवारों के लिए किया गया था जिसमें 11175 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे थे।

CSBC फिजिकल टेस्ट दिसंबर 2020 से फरवरी तक आयोजित किये गए थे। इसमें कुल 2,3533 उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट किया गया था। फाइल लिस्ट में चयनित उम्मीदवारों का रोल नंबर सूची में उपलब्ध है। ये सभी कांस्टेबल पदों के लिए चुने गए हैं। चयनित उम्मीदवारों को अपने वैरेफिकेशन के लिए ओरिजनल डॉक्युमेन्ट्स और आईडी प्रूफ के साथ 25 अप्रैल से 26 अप्रैल 2021 तक कार्यालय में उपस्थित होना होगा।

वैरिफिकेशन के लिए डॉक्युमेन्ट की बात करें तो चयनित उम्मीदवारों को इंटरमीडिएट (12वीं) की मार्क्सशीट, जन्मतिथि के लिए कोई प्रूफ, जाति प्रमाण पत्र (आरक्षित वर्ग), बिहार पुलिस अधिवास प्रमाण पत्र (लागू होने पर) ले जाना जरूरी है। होम गार्ड सर्टिफिकेट (सिर्फ लागू होने पर), गोरखा सर्टिफिकेट, स्वतंत्रता सेनानी सर्टिफिकेट (यदि लागू हो) आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वालों के लिए (EWS) सर्टिफिकेट भी अनिवार्य हैं। भर्ती से पहले सभी चयनित उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट भी किया जाएगा।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link