बिहार में कल यानी 21 मार्च को पुलिस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा होनी है। लिखित परीक्षा 2 पालियों में होगी। परीक्षा स्थगित नहीं की गई है। परीक्षा स्थागित किए जाने से संबंधित झूठी खबर वायरल की जा रही है। सेंट्रल सलेक्शन बोर्ड ने साफ किया है कि एग्जाम में कोई फेरबदल नहीं किया गया है। सिपाही भर्ती की परीक्षा 21 मार्च को दो पालियों में की जाएगी। सलेक्शन बोर्ड ने बयान जारी कर कहा कि परीक्षा स्थगित करने की झूठी खबर शरारती तत्वों द्वारा वायरल की जा रही है। यह पूरी तरह भ्रामक है। अभ्यर्थी इसे भ्रमित न हो। पर्षद की परीक्षा और अन्य महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में आधिकारिक वेबसाइट और समाचार पत्रों में प्रकाशित आधिकारिक सूचनाओं को ही मान्यता दें। अफवाहों और भ्रमक खबरों पर ध्यान न दें।

इस भर्ती प्रक्रिया से 8415 पदों पर भर्ती होनी है। आपको बता दें कि 14 मार्च और 21 मार्च को होने वाली इस भर्ती के लिए कुल 11 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। 14 मार्च को हुई लिखित परीक्षा के लिए 630524 अभ्यर्थियों को ई प्रवेश-पत्र जारी किया गया था, इनमें से 90 फीसदी अभ्यार्थी परीक्षा में उपस्थित हुए। 14 मार्च की लिखित परीक्षा के लिए राज्यभर में 611 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। अब 21 मार्च को दो-दो पालियों में परीक्षा निर्धारित हैं। परीक्षा में सामान्य ज्ञान, हिंदी, इंग्लिश, गणित और करेंट अफेयर्स के कुल 100 प्रश्न पूछे गए थे।

21 मार्च को जिन कैंडिडेट्स को परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना है। इसके लिए परीक्षा केंद्रों की सूची और प्रवेश पत्र यानी एडमिट कार्ड पहले ही जारी किया जा चुका है। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की ओर से विगत रविवार को सिपाही भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा में राज्य के 611 केंद्रों पर कदाचार करने वाले 61 परीक्षार्थियों को पकड़ा गया था। इनमें 55 को गिरफ्तार कर लिया गया था। सबसे अधिक पटना में 26 गिरफ्तार हुए थे।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link