COVID19 Hackathon: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने एक ऑनलाइन हैकथॉन ‘COVID-19 national Bio-informatics Online Hackathon’ की घोषणा की है। इस हैकथॉन का हिस्‍सा बनने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट aicte-india.org पर 26 अप्रैल तक अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। बता दें कि हैकथॉन 27 अप्रैल से 06 मई तक आयोजित किया जाएगा इसलिए इच्‍छुक उम्‍मीदवार बगैर समय गंवाए इसके लिए रजिस्‍ट्रेशन करें।

AICTE ने अपनी रिलीज़ में कहा, “इसका उद्देश्य सभी जरूरी मॉड्यूल के साथ एक व्यापक COVID19 रिस्‍पांस ऐप्‍प या वेब उपकरण बनाने के लिए प्रक्रिया शुरू करना है। इसमें कॉमर्शियल उद्देश्य या मुनाफाखोरी के लिए डायरेक्‍ट आउटपुट या किसी अपडेटेड सॉफ्टवेयर का उपयोग नहीं किया जा सकता। यह पूरी तरह से ओपन सोर्स या सरकारी प्रोजेक्‍ट्स से आंशिक रूप से आर्थिक सहायता प्राप्‍त होनी चाहिए जिसका उद्देश्‍य समाज कल्‍याण होना चाहिए जैसे ओपन सोर्स की सहायता से ऐप्‍प तैयार की जाती हैं।”

हैकाथॉन के लिए पूर्ण स्टैक डेवलपर्स को केवल अपने इंस्टॉल करने योग्य प्रोग्राम ही सब्मिट करने होंगे। रिलीज़ के अनुसार, “चूंकि हैकाथॉन का उद्देश्‍य प्रॉफिट बेस्‍ड न होकर सोशल बेस्‍ड है, इसलिए फुल स्‍टैक डेवलेपर्स को केवल अपना इंस्‍टॉलेबल प्रोग्राम ही सब्मिट करना है, न कि पूरा सोर्स कोड। उन्हें उनके योगदान के लिए विधिवत तरीके से एक्‍नॉलेज भी किया जाएगा।”

कंप्यूटर साइंस, पॉलिटेक्निक, आईसीटी, इंजीनियरिंग संस्थानों, ऑर्ट्स एंड साइंस कॉलेजों और स्टार्टअप के सभी छात्र और फैकल्‍टी तथा फुल स्‍टैकर ऐप डेवलेपर इन हैकथॉन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link