पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग (WBPSC) ने 5 अप्रैल, 2020 तक आयोजित होने वाली लिखित परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। फायर ऑपरेटर के पदों के लिए शारीरिक परीक्षा 23 मार्च से आयोजित होने वाली थी। इसके अलावा पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने रविवार को कक्षा 10 के राज्य बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों की जांच करने वाले शिक्षकों से कहा कि वे कोरोना के प्रकोप के बीच आगे के आदेशों के लिए नंबर और आंसर स्क्रिप्ट पेश करने की निर्धारित प्रक्रिया को टाल दें।

बोर्ड अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने शिक्षकों से कहा कि माध्यमिक परीक्षा के नंबर और उत्तर पुस्तिकाओं को जमा करना नहीं किया जा सकेगा। बोर्ड ने आगे उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने के निर्देश दिए साथ ही कहा है कि टीचर्स कॉपियों को 2 बार चेक कर लें ताकि जब बोर्ड की तरफ से इन्हें सबमिट करने के लिए कहा जाए तो टीचर्स इन्हें तुरंत सबमिट कर सकें। टीचर्स को अगले सप्ताह की शुरुआत से संबंधित मुख्य परीक्षकों को मूल्यांकन के बाद कागजात सौंपने थे। इसके बाद हेड एग्जामिनर द्वारा नंबरों की जांच का काम होना था।

पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) ने हायर सेकेंडरी उच्च माध्यमिक, क्लास 11 एग्जामिनेशन को टाल दिया है। 23, 25 और 27 मार्च को होने वाली उच्च माध्यमिक परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षाओं की तारीखों को 15 अप्रैल के बाद अधिसूचित किया जाएगा। सरकार ने 31 मार्च तक सभी प्रशासनिक कार्यालयों, सार्वजनिक संस्थानों, पब और रेस्तरां को बंद करने का निर्देश दिया है। अब तक, राज्य में चार कोरोनोवायरस पॉजिटिव मामले आए हैं। प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन पर केवल एक पेपर शामिल होगा। पेपर वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा जिसमें 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक के लिए होगा और उम्मीदवारों को इसे ढाई घंटे में हल करना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link