कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए, मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने कक्षा 10 और 12 परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। विभाग ने कक्षा 5 और 8 की राज्य स्तरीय परीक्षाओं को रद्द करने का भी आदेश दिया है। “एमपीबीएसई सचिव अनिल सुचारी ने कहा, चूंकि कोरोनोवायरस अब भारत में दूसरे चरण में प्रवेश कर चुका है, हम छात्रों और शिक्षकों को सुरक्षित रखना चाहते हैं। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए शिक्षकों की ड्यूटी के साथ-साथ कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं 21 मार्च से शुरू होनी थीं। उसी के लिए विस्तृत निर्देश छात्रों, स्कूलों और शिक्षकों को जारी किए गए हैं।

सचिव ने कहा कि कक्षा 10 और 12 की शेष परीक्षाएं बाद में आयोजित की जाएंगी। जल्द ही शेड्यूल जारी किया जाएगा। कक्षा 5 और 8 की राज्य स्तरीय परीक्षाओं को भी निलंबित कर दिया गया है और स्कूलों को पिछली अवधि की परीक्षाओं में स्टूडेंट्स के प्रदर्शन के अनुसार छात्रों को पास करने या देने या नहीं करने के लिए कहा गया था।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि कक्षा 5, 8, 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं। इससे पहले, राज्य सरकार ने सभी स्कूलों और कॉलेजों में परीक्षाओं को बंद करने का निर्देश दिया है। सीएम अशोक गहलोत ने निर्देश जारी किए कि अभिभावक-शिक्षक बैठकें रोक दी जाएं और प्रवेश प्रक्रिया को माता-पिता और उनके बच्चों की उपस्थिति के साथ दूर किया जाए। इसके अलावा, निजी और सार्वजनिक पुस्तकालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया है। एक रिलीज में, CGBSE ने अगले आदेशों तक घोषणा की, सभी परीक्षाएं नियमित और खुले स्कूल दोनों के लिए रद्द रहेंगी। नए सिरे से तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने भी एहतियात के तौर पर कक्षा 5, 10 और 12 के लिए लंबित बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link