Coronavirus in India, COVID19: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 19 अप्रैल को होने वाली राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) परीक्षा स्थगित कर दी है। बता दें कि परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा होना अभी बाकी है। वैश्विक महामारी COVID19 के देश में बढ़ते मामलों को ध्‍यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। हालांकि, लिखित परीक्षा के रिजल्‍ट पहले की घोषित किए जा चुके हैं।

अब तक 7081 उम्मीदवारों ने साक्षात्कार के लिए क्‍वालिफाई किया था मगर इंटरव्‍यू अब स्थगित कर दिए गए हैं। एग्जाम क्लियर करने वाले उम्‍मीदवार NDA के इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स विंग में एडमिशन लेने के लिए योग्य होते हैं। इस साल कुल 418 रिक्त पद भरे जाने थे।

पहले दो और आधे साल के दौरान प्रशिक्षण तीनों सेनाओं के कैडेट के लिए समान है। पासआउट होने वाले सभी कैडेटों को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), दिल्ली से डिग्री प्रदान की जाएगी। प्रशिक्षण की अवधि के दौरान, कैडेट्स को 56,100 रुपये का वजीफा भी मिलेगा।

बता दें कि देश में कोरोनावायरस के मामलों की संख्या 1071 तक पहुंच गई है, जिनमें से 30 लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं। वायरस के फैलाव को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन जारी है जिसके चलते सभी प्रतियोगी परीक्षाएं लगातार निरस्‍त की जा रही हैं।

UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए इंटरव्‍यू राउंड भी स्थगित कर दिया है। UPSC CSE साक्षात्कार का दौर 23 मार्च से शुरू होना था। संशोधित तारीखों की घोषणा होना बाकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link