Coronavirus in India Latest News Update: कोरोनावायरस (COVID-19) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए, भारतीय सेना ने मंगलवार (17 मार्च 2020) को देशभर में अधिकारियों और जवानों से जुड़े 90 विभिन्न पाठ्यक्रमों को तुरंत स्थगित करने का निर्णय लिया। सेना अधिकारी ने 16 मार्च से 15 अप्रैल तक कुल 90 पाठ्यक्रम को अगली सूचना तक टाल दिया है। एहतिहात के तौर पर अधिकारियों और जवानों के लिए श्रेणी A में 4 अप्रैल तक शुरू होने वाले संस्थानों के सभी पाठ्यक्रमों को तत्काल प्रभाव से स्थगित किया है।

सेना के वरिष्ठ सूत्रों के मुताबिक, ‘इस दौरान व्यक्तिगत संपर्क से जुड़े सभी बड़े मण्डलों को टाला जाना है और सार्वजनिक समारोहों को स्थगित करना है, जिसके लिए ये फैसला लिया गया है।’ उन्होंने कहा कि, ’16 मार्च से 15 अप्रैल तक कुल 90 पाठ्यक्रम शुरू होने हैं, जिसमें 6,000 कर्मियों की आवाजाही शामिल है, जिसमें अधिकारी, जूनियर कमीशंड अधिकारी और विभिन्न इकाइयों और अन्य श्रेणियों से अन्य रैंक शामिल हैं।’

कोरोना वायरस से एहतिहात के तौर पर लिए इस बयान में कहा गया कि, ‘चेईन्नई ट्रेंनिंग सेंटर में प्रशिक्षण शुरू करने को लेकर सेना इस महीने के आखिर में COVID-19 के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति की समीक्षा करेगी, जिसमें पुरुष और महिला कैडेट शामिल थे। इसके अलावा, जो कैडेट जो मिडटर्म ब्रेक के दौरान अपने घरों को वापस चले गए थे, उन्हें भी कोरोनावायरस को देखते हुए देर से रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है। सशस्त्र बलों ने महामारी के खतरे को संभालने के लिए देश भर में 15,000 नागरिकों के लिए संगरोध सुविधाएं तैयार की हैं।

बता दें कि, चीन के वुहान शहर में दिसंबर में सामने आए कोरोना वायरस ने दुनियाभर के करीब 155 देशों को चपेट में ले लिया है। इससे दुनियाभर में करीब 182,406 लोग संक्रमित हैं जबकि 7,154 की मौत हो चुकी है। भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़ कर 137 हो गए हैं। इनमें से 14 लोग ठीक हो चुके हैं, 3 की मौत हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link