Coronavirus in India: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देश के IIT, IISc और दूसरे शिक्षण संस्‍थान हर ऐसे नये ऐप्‍प तैयार कर रहे हैं जो लोगों को बीमारी से दूर रहने में मदद कर सकें। इसी कड़ी में अब इंडियन इंस्टिट्यूट और साइंसेज़ (IISc) ने एक मोबाइल ऐप्‍प तैयार किया है जो कोरोना संक्रमण से दूरी बनाए रखने में लोगों की मदद करेगा। इस ऐप्‍प को ‘Go Corona Go’ नाम दिया गया है।

“GoCoronaGo” ऐप को IISc की एक टीम द्वारा विकसित किया गया है, जो उन लोगों की पहचान करने में मदद कर सकता है, जो COVID-19 संदिग्धों के आस पास से गुजरे हैं। चूंकि COVID-19 संपर्क में आने पर फैलने वाली बीमारी है इसलिए ये ऐप्‍प लोगों को आपस में सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखने में मदद करेगा।

IISc के एक फैकल्‍टी मेंबर तरुण रंभा ने बताया, “यह एप्लिकेशन ब्लूटूथ और जीपीएस का उपयोग करके उन लोगों की पहचान करने में मदद करेगा, जो बीते कुछ दिनों में COVID-19 से संक्रमित व्यक्तियों या संदिग्धों से मिले हों या उनके आसपास से गुजरे हों। यह ऐप्‍प अस्थायी नेटवर्क एनालिटिक्स का उपयोग करके संक्रमण के जोखिम की प्रवृत्ति को समझता है, यह बीमारी फैला सकने वाले और ज्‍यादा जोखिम वाले लोगों की पहचान करने के लिए करता है।”

“यह आइसोलेशन और प्रॉक्सिमिटी स्कोर पर अलर्ट भी देगा और सामाजिक दूरी को बढ़ाने में मदद करेगा। रंभा ने कहा कि जो लोग क्‍वारेंटाइन में हैं उनके लिए यह ऐप्‍प जियो-फेंसिंग लगाने की सुविधा भी देता है, और उनके लक्षण बताने की क्षमता भी रखता है जिसका उपयोग रिस्‍क इवेल्‍युएशन के लिए किया जा सकता है।”

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link