Coronavirus in India, COVID19: दिल्ली सरकार अब ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म के साथ मिलकर लॉकडाउन के दौरान विशेष रूप से मैथ्स और साइंस विषयों की ऑनलाइन क्‍लासेज़ चलाकर बच्‍चों की पढ़ाई के नुकसान को कम करने जा रही है। सरकारी अधिकारियों के अनुसार, वैश्विक महामारी COVID19 के देश में बढ़ते मामलों के कारण जारी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान छात्रों को सीखने में मदद करने के लिए सरकार डिजाइन करने के तरीकों की तलाश कर रही है। सोमवार से शुरू हुई ऑनलाइन कक्षाओं के लिए 9,000 से अधिक छात्रों ने पहले ही साइन अप कर लिया है।

सरकार ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “लॉकडाउन के दौरान एक आसान और अच्छी तरह से संरचित शिक्षण योजना तैयार करने के प्रयास में, दिल्ली सरकार खान अकादमी के साथ कोलैबोरेट करने की योजना बना रही है।”

“एक शैक्षिक गैर-लाभकारी संगठन खान अकादमी, जो छात्रों के लिए इंटरैक्टिव शिक्षण सामग्री प्रदान करता है, अपने स्वयं के टीचर्स के साथ स्कूल के छात्रों के लिए ऑनलाइन लर्निंग क्‍लासेज चलाने का काम कर रही है। हम इस शैक्षिक पोर्टल द्वारा प्रस्तुत सामग्री और संसाधनों का उपयोग कक्षा 12 के छात्रों के लिए पहले से ही रोल आउट किए गए ऑनलाइन सेशंस के अलावा अन्‍य क्‍लासेज़ पढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं।”

इसका प्रयास का उद्देश्य छात्रों के शैक्षणिक चक्र को प्रभावी ढंग से जारी रखना है और लॉकडाउन को उनके सीखने को प्रभावित नहीं करने देना है। योजना के अनुसार, छात्रों को सेल्‍फ असेसमेंट अभ्यास के साथ ऑडियो और वीडियो आधारित सामग्री प्रदान की जाएगी। ऑनलाइन क्‍लासेज़ में डाउट-क्लियरिंग सेशंस होंगे, लाइव डिस्कशंस होंगे तथा छात्रों का फीडबैक लेने का भी पूरा इंतजाम होगा।

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link