Coronavirus in India: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने कंबाइंड हॉयर सेकेंडरी लेवल (CHSL), जूनियर इंजीनियर (JE), स्‍टेनोग्राफर ग्रेड C एंड D तथा कंबाइंड सीनियर सेकेंडरी लेवल 2018 (SSL) परीक्षा के लिए स्क्लि टेस्‍ट को फिलहाल स्‍थगित कर दिया है। कोरोनोवायरस महामारी से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा के लिए 15 अप्रैल को आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इन सभी भर्तियों के लिए जो उम्‍मीदवार आवेदन कर चुके हैं, वे अब नई तिथियों पर परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकेंगे।

कमीशन ने अपने नोटिफिकेशन में कहा कि लॉकडाउन के सभी प्रतिबंधों का पालन करते हुए, जिसमें सोशल डिस्‍टेंसिंग भी शामिल है, परीक्षा की तिथियों की समीक्षा समय समय पर की जाएगी, जिसमें छात्रों को देशभर के अलग अलग हिस्‍सों से आकर सम्मिलित होना होता है। आयोग महामारी की स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए परीक्षा की तिथियां निर्धारित करेगा।

जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है, “कंबाइंड हायर सेकेंडरी (10 + 2) लेवल एग्जामिनेशन (टियर- I) 2019, जूनियर इंजीनियर (पेपर- I) एग्जामिनेशन, 2019, स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘C’ & D ‘एग्जामिनेशन और संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर 2018 की परीक्षा के लिए स्किल टेस्ट के लिए नई तारीखों पर निर्णय लॉकडाउन के दूसरे चरण के पूरा होने के बाद 03 मई, 2020 के बाद लिया जाएगा। इन परीक्षाओं की पुनर्निर्धारित तारीखों को आयोग की वेबसाइटों और आयोग के क्षेत्रीय/ उप-क्षेत्रीय कार्यालयों पर अधिसूचित किया जाएगा। अन्य परीक्षाओं के कार्यक्रम के संबंध में आयोग द्वारा अधिसूचित परीक्षाओं के वार्षिक कैलेंडर की भी समीक्षा की जाएगी।”

लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) / जूनियर सचिवालय सहायक (JSA) के पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को 63,200 रुपये के वेतनमान पर नौकरी पर रखा जाएगा। DEO और DEO ग्रेड A के पद के लिए चयनित उम्‍मीदवारों को 81,100 रुपये तक का वेतन मिलेगा। PA और SA के लिए वेतन भी 81,100 रुपये तक होगा।

बता दें कि COVID19 महामारी के चलते देश में 03 मई तक लॉकडाउन लागू है। 21 दिन के पहले लॉकडाउन के बावजूद देश में कोरोना मरीजों की गिनती 400 से बढ़कर 13 हजार तक पहुंच गई है। देश के सभी शिक्षण संस्‍थान 24 अप्रैल से बंद हैं तथा सभी प्रतियोगी तथा बोर्ड परीक्षाएं भी अनिश्चित तिथियों के लिए स्‍थगित हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link