केंद्र सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन लर्निंग (NIOS) और उच्च शिक्षा के सभी संस्थानों को देश में कोरोनावायरस (COVID-19) के कारण दस दिनों से चल रही परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया है। आदेश के बाद, CBSE ने 19 और 31 मार्च के बीच होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। इसमें पूर्वोत्तर दिल्ली में हाल के दंगों से प्रभावित छात्रों के लिए होना वाले रीएग्जाम शामिल हैं। हालात सुधरने के बाद बोर्ड इन एग्जाम्स के लिए नई तारीखों की घोषणा करेगा। NTA चीफ विनीत जोशी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने भी जेईई (मेन) को 5 अप्रैल, 7,8 और 9 अप्रैल को आयोजित होने वाला था अब इसे होल्ड पर डाल दिया गया है। हम जल्द ही नई तारीखों की घोषणा करेंगे। जेईई (मुख्य) राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, बुधवार का आदेश उच्च शिक्षा के सभी संस्थानों के लिए बाध्यकारी है, भले ही वे निजी प्रबंधन, केंद्र या राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे हों। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राज्य सरकारों से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए चल रही राज्य बोर्ड परीक्षाओं को बाद में कराने का अनुरोध किया है। अधिकारी ने कहा, “अभी के लिए, उत्तर प्रदेश ने 2 अप्रैल तक सभी परीक्षाओं को रोक दिया है। अन्य राज्य सरकारें संबंधित अधिकारियों से अनुमोदन के बाद हमारे अनुरोध पर ध्यान देंगी,” अधिकारी ने कहा।

हालांकि, ICSE और ISC बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित समय के अनुसार चलेंगी। काउंसिल ऑफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) के मुख्य कार्यकारी और सचिव, गेरी अराथून ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “हमें अभी तक सरकार से कोई आदेश नहीं मिला है। हमारे पास बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए आठ और कक्षा दस के छात्रों के लिए छह पेपर हैं, जिन्हें क्रमशः 31 और 30 मार्च तक पूरा करना चाहिए। ”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link