CISCE Board Exams 2020: काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने ICSE और ISC बोर्ड के छात्रों के लिए कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट एग्जाम के लिए अपने आधिकारिक पोर्टल cisce.org पर रजिस्‍ट्रेशन करने का लिंक एक्टिव कर दिया है। इम्‍प्रूवमेंट के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 सितंबर है। परीक्षा में असफल, वे छात्र जो नई मार्किंग स्‍कीम के तहत दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे इन परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को इस संबंध में अपने संबंधित स्कूल प्रमुखों से संपर्क करना होगा। बोर्ड ने आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया है कि कंपार्टमेंटल या इम्‍प्रूवमेंट परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम माना जाएगा और CISCE द्वारा कोई अन्य परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

CISCE बोर्ड 2020 के लिए, परिषद ने पहले महामारी के कारण सभी परीक्षाओं को आयोजित नहीं करने का फैसला किया था, और उम्मीदवारों को नए फॉर्मूले के आधार पर अंक दिए गए थे। नई मार्किंग स्‍कीम के तहत, जिन विषयों की परीक्षा नहीं हो सकी हैं उनके लिए परिषद ने बाकी की परीक्षाओं में प्राप्‍त उच्चतम तीन नंबरों के औसत के आधार पर नंबर द‍िए हैं।

बोर्ड परीक्षाओं में इस वर्ष कक्षा 10 और 12 दोनों के लिए पास प्रतिशत में वृद्धि हुई है। कक्षा 10 का उत्तीर्ण प्रतिशत 99.33 प्रतिशत दर्ज किया गया है, जो कि पिछले वर्ष 98.54 प्रतिशत से अधिक है। कक्षा 12 के लिए 96.84 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है जो पिछले वर्ष के 96.52 प्रतिशत से थोड़ा अधिक है।

आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए, CISCE ने कक्षा 10 और 12 के सभी प्रमुख विषयों के लिए पाठ्यक्रम को मौजूदा सत्र 2020-21 के लिए 25 प्रतिशत तक घटा दिया है। स्कूल और कॉलेज मध्य मार्च से बंद हैं और महामारी के कारण कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जा रही हैं। इसके अलावा, बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए, CISCE ने ISC के लिए अंग्रेजी और गणित के लिए 20 अंकों की परीक्षा योजना का काम शुरू किया है। मौजूदा 100 अंकों के प्रश्न पत्र को 80 अंकों के थ्‍योरी और 20 अंकों के प्रोजेक्ट वर्क से बदल दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link