बिहार चुनाव से खूब चर्चा में आए लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान के पिता केंद्रीय मंत्री थे। चिराग पासवान से पहले उनके पिता राम विलास पासवान ही लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष थे। चिराग पासवान ने दिल्ली के नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग से 10वीं और 12वीं की शिक्षा हासिल की। इसके बाद उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी में बीटेक कंप्यूटर साइंस में एडमिशन लिया। हालांकि वह पढ़ाई के बीच में ही वह मॉडलिंग और फिल्मों में किस्मत आजमाने मुंबई निकल गए। चिराग पासवान का एक एनजीओ भी है “चिराग का रोजगार”। अपने इस एनजीओ के जरिए एलजेपी चीफ बिहार के बेरोजगार युवाओं की नौकरियों में मदद करते हैं।

चिराग पासवान का जन्म 31 अक्टूबर 1982 को बिहार के खगड़िया में हुआ था। चिराग पासवान राजनीति में सक्रिय हैं। वर्तमान में वह जमुई के सांसद हैं। 2014 में उन्हें 16 वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में चुना गया था। 2019 के चुनाव में चिराग ने 5 लाख से ज्यादा वोट हासिल करते हुए लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की। राजनीति में प्रवेश करने से पहले उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया, लेकिन इसमें उन्हें कामयाबी नहीं मिली। उनकी पहली फिल्म 2011 में आई थी। फिल्म मिले न मिले हम में कंगना रनौत एक्ट्रेस कंगना रनौत भी थी।

चिराग पासवान के पिता रामविलास पासवान ने 2 शादी की थीं। चिराग पासवान उनकी दूसरी पत्नी रीना पासवान के बेटे हैं। चिराग पासवान की एक बहन भी हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले ही रामविलास पासवान ने बेटे को पार्टी का अध्यक्ष बना दिया था। चिराग पासवान ने ही बिहार फर्स्ट और बिहारी फर्स्ट का नारा भी दिया है। चिराग पासवान ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव के वक्त जो हलफनामा दाखिल किया था, उसके मुताबिक उन्होंने अपनी कुल प्रॉपर्टी 1.85 करोड़ रुपये बताई थी। जिसमें से 23.40 लाख रुपये उस वक्त उनके बैंक खातों में जमा थे। जबकि 35.91 लाख रुपये के शेयर भी उनके पास थे। इसके अलावा चिराग के पास 90 लाख रुपये कीमत का मकान भी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link