केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के मुताबिक दिसंबर 2021 या जनवरी 2022 में आयोजित होने वाली परीक्षा आॅनलाइन आयोजित होगी। इसके अलावा राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत प्रश्नपत्र में भी बदलाव किए जाएंगे। जिस तरह राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में रटने वाली पढ़ाई खत्म करने का प्रावधान किया गया। इसी के मुताबिक सीटेट की पाठ्यचर्या और प्रश्नपत्र में बदलाव किए जा रहे हैं। प्रश्नपत्र में ऐसे सवाल आएंगे जो अभ्यर्थियों के तथ्यात्मक ज्ञान की जगह सोच, समस्या हल करने की प्रवृति, उपयोग आधारित जानकारी आदि को परखा जा सके। सीबीएसई के जल्द ही नई रूपरेखा के मुताबिक नमूना प्रश्नपत्र भी जारी करेगा। इसके अलावा बोर्ड अभ्यर्थियों को नए प्रश्नपत्र से रूबरू करने के लिए हर जिले में एक सुविधा केंद्र स्थापित करेगा।

आइआइटी रूड़की में सात पाठ्यक्रम शुरू

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रूड़की ने नए युग की प्रौद्योगिकियों की मांग को पूरी करने लिए सात नए अकादमिक कार्यक्रम शुरू किए हैं। ये सात नए कार्यक्रम अभियांत्रिकी, वास्तुकला, अर्थशास्त्र एवं प्रबंधन के क्षेत्रों से जुड़े हैं और उनमें डाटा विज्ञान एवं कृत्रिम मेधा पर विशेष बल दिया गया है। ये कार्यक्रम विद्यार्थियों एवं कामकाजी पेशेवरों की मदद करेंगे एवं उनके संबंधित क्षेत्रों में महत्ता बढ़ाएंगे। ये कार्यक्रम अंतर-विषयक एवं बहु-विषयक हैं और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप हैं। इनमें छह स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रम एवं एक पंचवर्षीय समेकित कार्यक्रम हैं। ये सत्र 2021-22 से विद्यार्थियों के लिए शुरू हो रहे हैं।

हरियाणा केंद्रीय विवि में नए पाठ्यक्रम

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय, महेंद्रगढ़ नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 से अपने यहां राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को ध्यान में रखते हुए तीन नए इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रमों की शुरुआत करने जा रहा है। इन नए पाठ्यक्रमों में बीएससी-एमएससी भौतिकी, बीएससी-एमएससी रसायन विज्ञान व बीएससी-एमएससी गणित शामिल हैं। इन तीनों ही नए पाठ्यक्रमों में 30-30 सीटों के लिए दाखिले केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2021 के माध्यम से होंगे, जिसकी आवेदन प्रक्रिया अन्य पाठ्यक्रमों के साथ जल्द ही शुरू होने जा रही है।

जामिया प्रवेश परीक्षा शुरू

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) परिसर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में विभिन्न स्नातकोत्तर, स्नातक, डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा शुरू हुई। प्रवेश परीक्षा 28 अगस्त 2021 तक जारी रहेंगी।

नीट पीजी के लिए पंजीकरण 15 से होंगे शुरू

चिकित्सा और दंत स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) स्नातकोत्तर में पंजीकरण 16 अगस्त से शुरू होंगे। पहले से पंजीकरण कर चुके अभ्यर्थी इस दौरान अपने पंजीकरण की जानकारी में सुधार भी कर सकेंगे। अभ्यर्थी राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर आवेदन और सुधार कर सकते हैं। आधिकारिक सूचना के मुताबिक जो उम्मीदवार एक जुलाई, 2021 से 30 सितंबर, 2021 के दौरान अपनी इंटर्नशिप पूरी कर रहे हैं और सूचना बुलेटिन में निर्धारित की गई अन्य सभी मानदंडों को पूरा कर रहे हैं वे नीट-पीजी के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

इग्नू ने डिजिटल मीडिया में पीजी डिप्लोमा शुरू किया

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के पत्रकारिता और नया मीडिया अध्ययन स्कूल ने डिजिटल मीडिया में पीजी डिप्लोमा शुरू किया है। इस पाठ्यक्रम के माध्यम से डिजिटल मीडिया के लिए विद्यार्थियों को तैयार किया जाएगा। इस पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थी की पास स्नातक उपाधि होनी चाहिए। इस पाठ्यक्रम का शुल्क 5,000 रुपए तय किया गया है। एक साल की अवधि वाले इस पाठ्यक्रम का माध्यम अंग्रेजी निर्धारित किया गया है। इस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए इग्नू की वेबसाइट के माध्यम से आॅनलाइन आवेदन करना होगा।






Source link