केंद्र सरकार ने कोविड-19 को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने तय किया है कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं जनवरी-फरवरी में नहीं कराई जाएंगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा है कि फिलहाल जनवरी-फरवरी में होने वाली सीबीएसई की परीक्षाएं अब नहीं होंगी। परीक्षाओं पर फैसला आगे लिया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ नई दिल्ली में शिक्षा संवाद के 22वें संस्करण में शिक्षकों के साथ लाइव बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने ऑनलाइन शिक्षा, बोर्ड परीक्षा, प्रवेश परीक्षा, मूल्यांकन के स्वरूप, शिक्षकों की ट्रेनिंग और शिक्षा संबंधी अन्य मुद्दों पर बातचीत की। इसमें देश भर के हजारों शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद रहे।

उन्होंने कहा, ” मैं हमेशा से ही शिक्षकों के साथ बातचीत करने, उनकी आशाओं और आकांक्षाओं को समझने और उसके अनुसार काम करने के लिए उत्सुक रहा हूं। जब मैं शिक्षकों की बात करता हूं, तो मैं एक शिक्षक के रूप में अपने प्रारंभिक वर्षों की याद ताजा करता हूं। मुझे याद है कि मैं और मेरे सहयोगी अपने छात्रों को सर्वश्रेष्ठ ज्ञान देने के लिए सदैव तत्पर रहते थे। उन्हें अपने जीवन में प्रगति करते देखना अभी भी एक बहुत ही खूबसूरत एहसास है। शिक्षकों में पाया जाने वाला पैशन और कंपैशन अप्राप्य है और यही कारण है कि एक शिक्षक अपनी भूमिका से कभी सेवानिवृत्त नहीं हो सकता।”

इस साल मार्च में कोरोना महामारी के व्यापक रूप से फैलने और लॉक डाउन के दौरान शिक्षण-संस्थान अधिकतर समय तक बंद रहे और शैक्षिक गतिविधियां प्रभावित हुईं। कई जगह ऑनलाइन कक्षाएं चलाई गईं, लेकिन उसमें भी उपस्थिति कम रहीं, कई परीक्षाएं टालनी पड़ीं और कई रद कर दी गईं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो








Source link