Sarkari Naukri-Rresult, Central Government recruitment 2020, 7th Pay Commission News in Hindi: देश की डंवाडोल अर्थव्यवस्था और कथित मंदी के दौर बीच 23 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार ने कई सरकारी विभागों में रिक्त पदों का डेटा सार्वजनिक किया।

जारी आंकड़ों के मुताबिक, लगभग सात लाख पद खाली हैं। इनमें सबसे अधिक Group C में नौकरियां हैं। ग्रुप सी कर्मचारियों को नौ हजार रुपए प्रति माह से 34,500 रुपए के बीच तक प्रति माह वेतन मिलता है।

और, यह आंकड़ा पांच लाख 75 हजार के आस-पास है। यही नहीं, Group B में लगभग 90 हजार और Group A में तकरीबन 20 हजार पद भरे जाने हैं। बता दें कि ग्रुप बी की नौकरियों में- Police Head Constables, Junior Engineers, TTEs, Tax Assiatnst, Stenographers और Typist आदि पद आते हैं।

इसी बीच, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया कि सरकार ने इन पदों को भरने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि इन नौकरियों पर भर्तियों के लिए व्यवस्थित तरीके से भर्ती अभियान चलाया जा सकता है।

Department of Personnel & Training (कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग) इसके लिए सभी मंत्रालयों और विभागों को इससे पहले खत भी लिख चुका है।

21 जनवरी को इस बाबत लिखे गए पत्र में केंद्र के इन सात लाख पदों को जल्द से जल्द भरने के लिए उचित कदम उठाने के लिए कहा गया है।

कुछ रिपोर्ट्स में इसी लेटर के हवाले से बताया गया, “निवेश और विकास पर कैबिनेट की समिति की 23 दिसंबर 2019 को हुई बैठक में सभी मंत्रालयों/विभागों में खाली पड़े पदों को भरने का निर्देश दिया गया है।”

वहीं, इसी माह की शुरुआत में Indian Railways ने 2.3 लाख वैकेंसियां खाली होने की बात मानी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link