CBSE CTET 2021 Notification: CTET के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे लाखों कैंडिडेट्स के लिए जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। हाल ही में आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिस के अनुसार अगले सेशन की परीक्षा अब दिसंबर 2021 या जनवरी 2022 तक आयोजित की जाएगी। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हालांकि सीबीएसई बोर्ड ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि परीक्षा के लिए आधिकारिक सूचना कब जारी की जाएगी। लेकिन बोर्ड की तरफ सीटीईटी परीक्षा की टेंटेटिव डेट सामने आने के बाद से ही यह उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड किसी भी वक्त परीक्षा के लिए आवेदन की तिथियों का भी ऐलान कर सकता है।

वे सभी उम्‍मीदवार जो परीक्षा में शामिल होने के पात्र हैं, वे ctet.nic.in पर विजिट कर पूरी जानकारी देख सकते हैं। इस बार सीटेट एग्जाम का पैटर्न बदल गया है। अब सीटेट का एग्जाम कंप्यूटर पर होगा। पहले यह पेन और पेपर मोड में होता था। इस पर CTET के निदेशक का कहना है कि इससे न केवल पेपर के लिए होने वाली कागज की छपाई को कम किया जाएगा, बल्कि उम्‍मीदवारों को कंप्‍यूटर साक्षर बनने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा।

सीटेट के लिए नोटिफिकेशन अगस्त के आखिरी सप्ताह तक जारी हो सकता है। इसके बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। वह सितंबर के आखिरी सप्ताह तक चलने की उम्मीद है। इस साल से परीक्षा में कम तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ, प्रॉबलम सॉल्विंग, तर्क और क्रिटिकल थिंकिंग के सवाल पूछे जाएंगे। विषय को पढ़ाने के बारे में उम्मीदवारों की समझ, उनके ज्ञान, स्कूल पाठ्यक्रम में विषय के उनके ज्ञान की प्रासंगिकता, और विषय को पढ़ाने के अन्य आयामों पर सवाल होंगे। इसके अलावा सीखने के अनुभव, अवधारणात्मक स्पष्टता विकसित करने के लिए स्ट्रेटजी, टीचिंग लर्निंग सामग्री का उपयोग और अवधारणा के लिए विशिष्ट मूल्यांकन कॉन्सेप्ट पर सवाल होंगे। इस बार कोरोना वायरस के चलते सीटीईटी परीक्षा के आयोजन में देरी हो रही हैं। वहीं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link