केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) रविवार (31 जनवरी) 2021 को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर करेगा। CTET 2021 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर जल्द जारी किए जाएंगे। कोरोनावायरस के कारण परीक्षा की तारीखें स्थगित कर दी गईं थीं। एडमिट कार्ड की तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है। CTET के एडमिट कार्ड जनवरी के दूसरे सप्ताह तक जारी किए जा सकते हैं। CTET 2021 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

CTET परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। पहला पेपर प्राथमिक चरण के लिए और दूसरा पेपर प्रारंभिक चरण के लिए आयोजित किया जाता है। यदि उम्मीदवार कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाना चाहता है, तो उम्मीदवार को दोनों पेपरों के लिए उपस्थित होना होगा। दोनों पेपर के लिए प्रश्नों की संख्या 150 होगी। पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए जो कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) उन लोगों के लिए एक अनिवार्य परीक्षा है जो केंद्रीय सरकारी स्कूलों में शिक्षक के रूप में काम करना चाहते हैं। सीटीईटी परीक्षा पास किए बिना कोई भी उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय में खाली पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। CTET प्रमाणपत्र की वैधता 9 साल है।

How To download CTET admit card

CBSE CTET 2021 exam Admit card डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर जाएं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको दिखाई दे जाएगा। उस पर क्लिक करें। अब यहां आप अपनी डिटेल्स डालकर सबमिट कर दें। डिटेल्स डालकर सबमिट करने के बाद एडमिट कार्ड आपके सामने डिस्प्ले पर होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link