CBSE CTET 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। शिक्षक पात्रता परीक्षा अब 31 जनवरी को आयोजित की जाएगी, जो पहले COVID-19 महामारी के कारण टाल दी गई थी। पहले यह परीक्षा 15 जुलाई को होनी थी। COVID-19 महामारी की स्थितियों को ध्यान में रखते हुए, CBSE उम्मीदवारों को अपने परीक्षा शहरों को बदलने का एक बार मौका भी दे रहा है। परीक्षा शहरों के सुधार या परिवर्तन करने के लिए ऑनलाइन विंडो 7 नवंबर को खुलेगी, और उम्मीदवार 16 नवंबर तक रात 11:59 बजे तक सुधार कर सकते हैं।

सीबीएसई ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “उनके द्वारा चुने गए शहरों में उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा, लेकिन अगर कोई और स्थिति उत्पन्न होती है, तो उन्हें उम्मीदवारों द्वारा चुने गए चार शहरों के अलावा किसी भी शहर को आवंटित किया जा सकता है।” इस साल परीक्षा 135 शहरों में आयोजित की जाएगी, और COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल को बनाए रखने के लिए विशेष सावधानी बरती जाएगी। सीबीएसई के अनुसार, नए परीक्षा शहर हैं- लखीमपुर, नागांव, बेगूसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारण, भिलाई / दुर्ग, बिलासपुर, देवरिया, गोंडा, मणिपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर, उधम सिंह नगर।

टीईटी परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है – भाग I और भाग II। कक्षा 1 से 5 तक के लोगों के लिए भाग I और कक्षा 6 से 8 के ​​लिए भाग II होता है। परीक्षा में 150 सवाल हल करने के लिए ढाई घंटे का समय मिलता है। प्रत्येक सवाल एक नंबर का होता है और इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। परीक्षा को पास करने के लिए, उम्मीदवारों को 150 नंबर में से 60 प्रतिशत नंबर लाने जरूरी हैं। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, कट-ऑफ 55 प्रतिशत है जो 150 में से लगभग 82 अंक तक आता है। उम्मीदवार ctet.nic.in पर जा सकते हैं और ज्यादा जानकारी पा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link