CBSE Class 10th, 12th Compartment Exam 2020 Date Sheet: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज शुक्रवार को कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कम्पार्टमेंट एग्‍जाम की डेटशीट जारी कर दी है। कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों के लिए कम्पार्टमेंट परीक्षा 22 सितंबर, 2020 से शुरू होंगी। दसवीं कक्षा की परीक्षा 28 सितंबर को समाप्त होगी, जबकि कक्षा 12 वीं की परीक्षा 29 सितंबर, 2020 को संपन्न होगी। इससे पहले, सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि सितंबर के अंत तक दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसके लिए परीक्षा केंद्रों को बढ़ाकर 1,278 कर दिया गया है।

कम्‍पार्टमेंट एग्‍जाम के लिए छात्रों को आंसर शीट 10:00 बजे से 10:15 तक बांट दी जाएगी तथा क्‍वेशचन पेपर 10:15 बजे दिया जाएगा। अगले 15 मिनट छात्रों को पेपर पढ़ने के लिए दिए जाएंगे तथा 10:30 बजे से एग्‍जाम शुरू होगा। उम्मीदवारों को एक ट्रांस्‍पैरेंट बोतल में अपने लिए सैनिटाइज़र और पीने का पानी लाना होगा तथा परीक्षा के दौरान पूरे समय अपने मुंह और नाक को मास्क या कपड़े से ढक कर रखना होगा। स्‍टाफ और छात्रों को फिजिकल डिस्‍टेंसिंग का भी पालन करना होगा।

बोर्ड ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया है कि यह माता-पिता की जिम्‍मेदारी होगी कि वे अपने बच्‍चों को COVID19 से जुड़ी सावधानियां बरतने के लिए तैयार करें तथा यह सुनिश्चित करें कि उनका बच्‍चा बीमार नहीं है। CBSE की ओर से पेश वकील रूपेश कुमार ने अदालत की बेंच को आश्‍वासन दिया है कि COVID -19 के मद्देनजर कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करने के लिए सभी जरूरी सावधानी बरती जाएंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link