CBSE 10th Maths Exam 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं की गणित परीक्षा आज खत्म हो गई है। गणित की परीक्षा आज 10:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक एक ही पाली में आयोजित की गई थी। परीक्षा खत्म होने के बाद छात्रों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को पेपर लंबा और थोड़ा कठिन लगा है।

वहीं, सीबीएसई कक्षा 10वीं गणित के पेपर को शिक्षकों ने संतुलित लेकिन थोड़ा लंबा बताया। उनके अनुसार सेक्शन ए में 2 अंक के प्रश्न आसान थे, लेकिन सेक्शन बी में 3 अंकों के प्रश्नों में 1-2 प्रश्न थे जो छात्रों को परेशान करने वाले थे। सेक्शन सी में केस स्टडी आसान थी और इसे पूरी तरह से वैचारिक समझ के साथ आसानी से हल किया जा सकता था।

आसन और लंबा लगा पेपर
सीबीएसई ने छात्रों की पसंद के आधार पर बेसिक मैथ और स्टैंडर्ड मैथ का पेपर आयोजित किया था। बेसिक मैथ का पेपर देने वाले अधिकांश छात्रों ने कहा कि पेपर आसान था लेकिन थोड़ा लंबा था। वहीं दूसरी ओर स्टैंडर्ड मैथ का पेपर देने वाले वाले छात्र पेपर से खुश नहीं दिखे। अधिकांश छात्रों ने कहा कि पेपर कठिन था। हालांकि, कुछ छात्र ऐसे भी थे जिन्होंने कहा कि पेपर मध्यम रूप से कठिन था।

छात्रों को कौन सा सेक्शन लगा आसान
पेपर का स्तर – मध्यम कठिन
पेपर का सबसे कठिन सेक्शन- सेक्शन सी
पेपर का सबसे अधिक समय लेने वाला सेक्शन – सेक्शन ए के 2 अंकों वाले 6 प्रश्न
पेपर का सबसे आसान सेक्शन – सेक्शन ए और सी

7 मई को संस्कृत का पेपर
सीबीएसई 10वीं का मैथ पेपर खत्म हो गया है। इसलिए, छात्रों को इसके बारे में सोचते रहने की नहीं बल्कि आगे बढ़ने की जरूरत है। इसके बाद, सीबीएसई 7 मई को संस्कृत का पेपर और 10 मई को साइंस का पेपर आयोजित करेगी।




Source link