CBSE Board Exam Latest Updates: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने रविवार (01 मार्च 2020) को दिल्ली हिंसा की वजह से छात्रों को आने वाले दिनों में या कहे कि बोर्ड एग्जाम के बाद पढ़ाई करने को लेकर कई समस्याओं की ओर इशारा किया है। बोर्ड ने कहा कि, उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में बोर्ड परीक्षाएं कराने में हो रही देरी के चलते प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन को लेकर कई परेशानियां हो सकती हैं। इनमें इंजीनियरिंग और मेडिकल कोर्स में एडमिशन लेने की सोच रहे छात्र विशेष रूप से शामिल हैं। शायद, इसीलिय बोर्ड ने बोर्ड एग्जाम को लेकर तेजी दिखाई है और 28, 29 फरवरी के बाद 2 मार्च को होने वाली बोर्ड को लेकर बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर सभी बातों का जायजा लिया और विचार किया, जिसके बाद सोमवार से 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं कराने का फैसला लिया है।

दरअसल, सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘बोर्ड परीक्षाएं कराने में और देरी से पेशेवर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के अवसर प्रभावित हो सकते हैं। सीबीएसई उन छात्रों के लिए फिर से परीक्षा कराने को तैयार हैं जो हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में तय कार्यक्रम के अनुसार बोर्ड परीक्षाओं में नहीं बैठ पाये थे।’ सीबीएसई ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में स्थिति के मद्देनजर परीक्षाएं 29 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी थीं, परीक्षाएं अब सोमवार से तय कार्यक्रम के अनुसार कराई जाएंगी। हालांकि अभी तक रद्द हुईं परीक्षाएं कब कराई जाएंगी, इसकी आधिकारिक सूचना जारी होने का इंतजार है।

बता दें कि, 24 और 25 फरवरी को दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाकों में फैली हिंसा के बाद, सीबीएसई बोर्ड ने उन छात्रों के लिए परीक्षा स्थगित या रद्द कर दी थी, जिनके क्षेत्र में परीक्षा केंद्र हैं। बोर्ड ने 7 मार्च तक इन इलाकों के स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link