CBSE Class 12th Result 2020: CBSE बोर्ड 12वीं के वे छात्र जो इस वर्ष की परीक्षा में शामिल हुए हैं, उनका रिजल्‍ट का इंतजार अब खत्‍म हो गया है। सीबीएसई बोर्ड ने आज 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा में शामिल हुए छात्र अपनी मार्कशीट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर विजिट कर चेक कर सकते हैं। स्टूडेंट्स रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। अगर वेबसाइट थोड़ी स्लो चलती है या फिर नहीं खुल पाती है घबराएं नहीं। थोड़ी देर इंतजार करें और फिर दोबारा कोशिश करें। ऐसा वेबसाइट पर एक साथ ज्यादा ट्रेफिक आने की वजह से होता है।

CBSE Board Class 12th Result 2020 Live: Check Update

बता दें कि 12वीं के छात्रों के रिजल्‍ट उनके प्रोजेक्‍ट और प्रैक्‍टिकल वर्क के आधार पर तैयार किए जाएंगे। परीक्षा न हो पाने के कारण बोर्ड इंटर्नल एग्‍जाम्स में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर रिजल्‍ट तैयार करने जा रहा है। बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 22 मार्च से देशभर में लागू लॉकडाउन के कारण नहीं हो सकी थीं तथा पुन:परीक्षा भी देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए रद्द कर दी गई हैं।

CBSE 12th Result 2020 Declared: Check here

सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट के सामने बताया कि 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। लेकिन 12वीं के बच्चों को पेपर देने का विकल्प भी दिया गया है, अगर वो पेपर देना चाहते हैं तो परीक्षा कराई जाएंगी, मगर ये तभी हो सकेगा जब कोरोनावायरस का खतरा कम हो जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो









Source link