CBSE Board Class 10, Class 12 Remaining Exam Date Sheet 2020 Latest update: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को सुझाव दिया कि देशव्‍यापी लॉकडाउन के कारण कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है, इसलिए छात्रों को इंटर्नल परीक्षाओं के नंबरों के आधार पर ही प्रोमोट कर दिया जाए। उन्होंने मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री की अध्यक्षता में राज्य के शिक्षा मंत्रियों की बैठक के दौरान ये सिफारिशें कीं।

उन्‍होनें कहा, “कक्षा 10, 12 के लिए लंबित बोर्ड परीक्षा आयोजित कराना अब संभव नहीं है। छात्रों को इंटर्नल परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर ही प्रोमोट किया जाना चाहिए, जैसा कि कक्षा 9, 11 के लिए किया गया था। अगले सत्र के लिए पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी की जा सकती है। JEE, NEET जैसे परीक्षाओं को कम पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित किया जाना चाहिए।”

बता दें कि राजधानी दिल्‍ली में पहले सांप्रदायिक हिंसा और फिर COVID19 के कारण देशव्‍यापी लॉकडाउन के चलते बोर्ड परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं और छात्र लंबे समय से परीक्षा की नई तिथियों की घोषणा का इंतजार कर रहे थे।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज सभी राज्य बोर्डों से कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। राज्य के शिक्षा मंत्रियों के साथ एक बैठक में, पोखरियाल ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को निर्देश दिया कि वे अपने राज्यों में शिक्षकों को आंसर शीट की चेकिंग की सुविधा प्रदान करें। लॉक होने के कारण बोर्ड की अधिकांश परीक्षाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया को रोक दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link