CBSE Board Class 10, Class 12 Remaining Exam Date Sheet 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने वैश्विक महामारी नॉवेल कोरोना वायरस COVID-19 प्रकोप के चलते CBSE बोर्ड कक्षा 12वीं और कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी थीं। बोर्ड ने ये सूचना 18 मार्च 2020 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए दी थी। आज, 1 अप्रैल 2020 को बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं को लेकर नया नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। जाहिर है, कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर सरकार द्वारा 21 दिन की देशबंदी यानी लॉकडाउन घोषित है, यानी अनुमान लगाना गलत नहीं होगा कि बोर्ड परीक्षाएं 14 अप्रैल तक स्थगित रहेंगी। हालांकि, आधिकारिक नोटिस के बिना हम किसी परीक्षा की तारीख का अभी तक दावा नहीं कर रहे हैं।

वहीं, कुछ एक्सर्ट्स की माने तो अगर सीबीएसई बोर्ड बचे बाकी एग्जाम अप्रैल महीने में ही करा लिए जाते हैं तो मई में CBSE Board Exam Resullt 2020 जारी होने की पूरी संभावना है। 18 मार्च के बाद से, सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में व्यावसायिक अध्ययन और समाजशास्त्र के विषय जबकि सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा के सूचना प्रौद्योगिकी परीक्षा जैसे कुछ व्यावसायिक पाठ्यक्रम की परीक्षाओं को COVID-19 महामारी के कारण स्थगित करना पड़ा था। फिलहाल सभी सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परिणामों पर ताजा अपडेट के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

18 मार्च को जारी किया गया नोटिफिकेशन।

बता दें कि, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) मंत्रालय ने CBSE, NIOS (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग) और NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) को निर्देश दिया है कि वे वर्तमान कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से परीक्षाओं के संशोधित शेड्यूल पर काम करें। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि पहले ही बढ़ा दी है। इसलिए बोर्ड रिजल्ट के बाद एंट्रेस एग्जाम में शामिल होने वाले छात्रों को ज्यादा परेशान नहीं होगी। सीबीएसई ने 2019 में कक्षा 10 वीं के परिणाम 6 मई को घोषित किए थे, जिसमें कुल 13 छात्रों ने 99.9 प्रतिशत अंक हासिल किए थे।

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link