CBSE Board Class 10, 12 Exam Date 2020: केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने CBSE बोर्ड की बची हुई विषयों की परीक्षाओं की डेट्स की घोषणा कर दी है। एक ट्वीट में जानकारी देते हुए उन्‍होंने बताया कि परीक्षाएं 01 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी। सरकार ने पहले ही तय किया था कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं JEE Main आयोजित होने से पहले समाप्त हो जानी चाहिए। NIT में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच पांच दिनों तक आयोजित की जाएगी। CBSE को इससे पहले अपने बचे हुए विषयों की परीक्षाएं खत्‍म करनी हैं।

01 अप्रैल को CBSE ने घोषणा की थी कि वह बचे हुए 90 विषयों में से केवल 29 महत्‍वपूर्ण विषयों के लिए ही परीक्षा आयोजित करेगा। 10वीं कक्षा की केवल उन परीक्षाओं को दोबारा आयोजित किया जाएगा जो उत्तर पूर्वी दिल्ली में फैली सांप्रदायिक हिंसा के चलते रद्द हो गई थीं। कक्षा 12 के लिए, व्यावसायिक अध्ययन, भूगोल, हिंदी (कोर), हिंदी (वैकल्पिक), गृह विज्ञान, समाजशास्त्र, कंप्यूटर विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान (न्‍यू), सूचना अभ्यास, सूचना अभ्यास (न्‍यू), सूचना प्रौद्योगिकी और जैव प्रौद्योगिकी के पेपर्स आयोजित होंगे।

CBSE कॉपियों के मूल्यांकन को फिर से शुरू करने पर भी काम कर रहा है, जिसे मार्च में देशव्यापी लॉकडाउन के कारण रोक दिया गया था। जिन विकल्पों पर विचार किया जा रहा है, उनमें से एक उत्तर स्क्रिप्ट को टीचर्स के घर पर पहुंचाना है। 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट अगस्त-अंत तक घोषित किए जाएंगे, इससे पहले कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) JEE Advanced के लिए मेरिट लिस्‍ट जारी कर दे।

JEE Advanced परीक्षा 23 अगस्त को आयोजित की जानी है। IIT को आमतौर पर परीक्षा के लिए ऑल इंडिया रैंक (AIR) घोषित करने में लगभग दो सप्ताह लगते हैं। IIT Delhi, इस वर्ष प्रवेश परीक्षा के लिए आयोजक संस्थान है जो कि मूल्यांकन की अवधि को भी छोटा करने पर काम कर रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link