CBSE Board Class 10th, 12th Compartment Exam 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने उन अभ्यर्थियों के लिए लिंक एक्टिवेट कर दिया, जो कंपार्टमेंट / सुधार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं। सीबीएसई कक्षा 10 वीं और 12 वीं के कंपार्टमेंट एक्जाम सितंबर 2020 में आयोजित किए जाने की संभावना है। सीबीएसई परीक्षा की तारीख की घोषणा बाद में करेगा। वे छात्र जो फरवरी / मार्च 2020 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में रेग्युलर उम्मीदवार के रूप में उपस्थित हुए थे और जिनका परिणाम रिजल्ट कम्पार्टमेंट घोषित किया गया था, वे ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए पात्र हैं।

कक्षा 12 वीं और 10 वीं दोनों के लिए उम्मीदवार ई-परिक्षा पोर्टल – https://cbse.nic.in/newsite/reg2020.html के माध्यम से कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं। लिंक 13 अगस्त, 2020 से एक्टिवेट कर दिया गया है। प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए अलग-अलग सर्कुलर सीबीएसई लिंक की वेबसाइट https://cbse.nic.in/newsite/pStreet/index.html पर उपलब्ध है। जब भी संपर्क किया जाए, तो स्कूल ऐसे “निजी उम्मीदवारों” को सीधे सीबीएसई की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की सलाह / निर्देश दे सकते हैं।
केवल उन उम्मीदवारों को, जिनके नाम को ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है, को सितंबर 2020 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। स्कूलों को रेग्युलर स्टूडेंट्स के संबंध में कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए एलओसी प्रस्तुत करना होगा।

CBSE Class 10th, 12th Compartment Exam 2020 Live Updates: Check here

सीबीएसई ने कहा कि कक्षा 12 के लिए, रेग्युलर स्टूडेंट्स जो फरवरी / मार्च 2020 में बोर्ड से जुड़े स्कूलों के माध्यम से उपस्थित हुए और कंपार्टमेंट घोषित किए गए, केवल एक विषय में आवेदन करने के लिए पात्र हैं, जिसे कंपार्टमेंट में रखा गया था। सीबीएसई ने कहा, कक्षा 10 के लिए, रेग्युलर स्टूडेंट्स जो फरवरी / मार्च 2020 में बोर्ड से जुड़े स्कूलों के माध्यम से और कंपार्टमेंट के रूप में घोषित किए गए थे, वे एक या दो विषयों में आवेदन करने के लिए पात्र हैं जिन्हें कंपार्टमेंट में रखा गया था।

UGC Guidelines for University Final Year Exam 2020 Live: Check here

आवेदन फीस

कक्षा 10/12 कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए प्रति विषय के लिए सामान्य शुल्क भारत में स्कूलों के लिए 300 रुपये है। वहीं भारत के बाहर के स्कूलों के लिए प्रति विषय 2,000 रुपये है। आवेदन फीस 20 अगस्त शाम 5 बजे तक जमा की जा सकती है। उम्मीदवार 22 अगस्त को शाम 5 बजे तक देर से जमा करने के लिए नियमित शुल्क के अलावा 2,000 रुपये का लेट फीस दे सकते हैं।

बारहवीं के स्टूडेंट्स जिन्होंने 1 जुलाई 2020 से 15 जुलाई 2020 तक उन विषयों में रेगुलर एग्जाम के रूप में प्रदर्शन में सुधार के लिए आवेदन किया था, और उनका परिणाम संबंधित विषय में ‘NC’ घोषित किया गया है, वे भी आवेदन कर सकते हैं। बारहवीं कक्षा के अभ्यर्थी जो फरवरी / मार्च 2020 में 6 विषयों में नियमित उम्मीदवार के रूप में उपस्थित हुए हैं और पास घोषित किए गए हैं, लेकिन एक विषय में पास नहीं कर सके हैं वे इंप्रूवमेंट ऑफ पर्फोर्मेंश कैटेगरी के तहत आवेदन हो सकते हैं। स्कूलों को बाद में एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख के बारे में सूचित किया जाएगा। एडमिट कार्ड में किसी तरह की गड़बड़ी की स्थिति में, स्कूलों को बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link