CBSE 10th Result 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) जल्दी कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी करने वाला है। उम्मीद है कि CBSE Class 10th Result इस हफ्ते घोषित कर दिया जाएगा। वहीं, CBSE Class 12th Result 31 जुलाई तक जारी किए जाने की संभावना है। बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी होने के बाद सभी रजिस्टर्ड छात्र आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल cbseresults.nic.in या results.gov.in पर चेक कर सकेंगे।

इस साल लगभग 18 लाख छात्रों ने CBSE Class 10th Exam 2021 के लिए रजिस्टर किया है। ऐसा पहली बार होगा कि इस बार बिना परीक्षा आयोजित किए छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। बता दें कि देश में बढ़ते कोविड-19 मामलों को देखते हुए विभिन्न राज्यों ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाएं रद्द कर दी थी।

छात्रों की परीक्षा रद्द होने के बाद CBSE Class 10th Result बोर्ड द्वारा जारी किए गए क्राइटेरिया के आधार पर तैयार किया गया है। इस क्राइटेरिया के अनुसार कक्षा 10 का रिजल्ट स्कूल द्वारा आयोजित किए गए यूनिट टेस्ट, अर्धवार्षिक परीक्षा और प्री बोर्ड में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया गया है।

सभी छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल के अलावा उमंग एप, डिजिलॉकर और एसएमएस के माध्यम से भी प्राप्त कर सकेंगे। एसएमएस के माध्यम से रिजल्ट प्राप्त करने के लिए उन्हें <CBSE10>Space<Roll no.>Space<Admit Card ID> टाइप करके 7738299899 पर भेजना होगा। रिजल्ट जारी होने के बाद जो छात्र अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं है उन्हें अपने अंको में सुधार करने के लिए दोबारा परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा। यह परीक्षा कोविड-19 स्थिति में सुधार होने के बाद ही आयोजित की जाएगी। रिजल्ट से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link