CAT Result 2019: भारतीय प्रबंधन संस्थान (Indian Institute of Management, IIM) कोझीकोड ने कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) के नतीजे शनिवार (04 जनवरी) को घोषित कर दिए गए, जिसमें 10 अर्भ्यिथयों ने पूरे 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं। इन 10 टॉपर स्टूडेंट्स में से राहुल मांगलिक और सोमांश चोरडिया दोनों दोस्त हैं और एक साथ आईआईटी (Indian Institute of Technology) बॉम्बे से हैं। कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) 2019 में टॉप करने वाले ये दोनों दोस्त मैकेनिकल इंजीनियरिंग प्रोग्राम के स्टूडेंट्स हैं, जहां दिल्ली के रहने वाले राहुल ने 99.99 पर्सेंटाइल हासिल किए तो नागपुर के सोमांश ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं।

Indianexpress.com से बात करते हुए, राहुल ने कहा, ‘मैंने मेरी क्लास ऑफ ऑपरेशन विश्लेषण के दौरान मैनेजमेंट को जाना। इसके बाद बिजनेस स्टडीज और मैनेजमेंट की तरफ रूझान बढ़ा और तभी कैट देना का सोचा।’ दोनों दोस्त कैट में सफल होने को लेकर मॉक टेस्ट पर ज्यादा फोकस किया। राहुल का कहना है कि, ‘कैट में मैपिंग का समय वास्तव में महत्वपूर्ण है। मैंने अपनी तैयारी के दौरान कम से कम 30 मॉक का प्रयास किया है। इसके अलावा अपनी स्ट्रेंथ और कमजोरियों को समझकर काम किया।

वहीं सामोंश ने बताया कि, ‘इंजीनियर आमतौर पर मौखिक कौशल में कमजोर होते हैं। जब राहुल और मैं हर मॉक टेस्ट के बाद हमारे परफॉरमेंस पर चर्चा करते थे; इससे हम एक दूसरे की अच्छे से मदद कर पाते थे।’ उन्होंने कहा, अगर कोई तुम्हारे साथ कॉम्पेटेटिव एग्जाम (प्रतियोगी परीक्षा) की तैयारी करता है और दोनों समान रूप से मेहनत करते हैं तो यह वाकई में आपके लिए बहुत लाभदायक होता है।’

बता दें कि इस साल सभी टॉप 10 स्टूडेंट्स टेक्नॉलोजी और इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से हैं, जिनमें से 6 आईआईटी (Indian Institutes of Technology) और 2 एनआईटी (National Institutes of Technology) के छात्र रह चुके हैं। इनमें से चार स्टूडेंट्स महाराष्ट्र से और बाकी झारखंड, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड के रहने वाले हैं। आईआईएम और 100 से अधिक गैर-आईआईएम संस्थानों के एमबीए पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। 2019 की परीक्षा में पिछले 10 साल में सबसे अधिक संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए। कुल 21 परीक्षार्थीयों ने 99.9 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं, जिनमें से 19 तकनीकी बैकग्राउंड के हैं। इस परीक्षा में कुल 1.34 लाख पुरुष, 75,000 महिला अभ्यर्थी और पांच ट्रांसजेंडर अभ्यर्थी शामिल हुए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link