BSSC, Bihar SSC Inter Level Mains Exam Date 2020: बिहार कर्मचारी चयन आयोग (Bihar Staff Selection Commission, BSSC) ने 10+2 इंटरमीडिएट लेवल-1 भर्ती 2014 की मुख्य परीक्षा (Mains Exam) की तारीख का ऐलान कर दिया है। भर्ती की विज्ञापन संख्या- 06060114 के मुताबिक, इस भर्ती के द्वारा बिहार कर्मचारी चयन आयोग विभिन्न पदों पर 13,000 से अधिक योग्य उम्मीदवारों का चयन करेगा। जिसकी प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा-2014 छ: चरणों में 08, 09 और 10 दिसंबर 2018 को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के रिजल्ट 14 फरवरी 2020 को आधिकारिक वेबसाइट पर पीडीएफ फाइल में जारी किए गए थे। प्रीलिमनरी एग्जाम में पास होने वाले उम्मीदवारों को 16 मार्च 2020 तक मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का समय दिया गया था। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था वे अब 18 अक्टूबर 2020 को परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। हालांकि कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क, गलव्स, हेंड सेनेटाइजर आदि नियमों का पालन करना जरूरी होगा। जैसा कि आमतौर पर सभी परीक्षाओं में लागू हो रहा है।

दरअसल, चुनाव से ठीक पहले BSSC ने इंटरमीडिएट लेवल-1 की भर्ती की मुख्य परीक्षा तारीख का ऐलान कर दिया है। चुनावों की थोड़ी-बहुत समझ रखने वाले लोग इस दौरान मुख्य परीक्षाओं के आयोजन को चुनाव से जोड़कर देख रहे हैं। क्योंकि इस भर्ती में कुल 13120 रिक्तियां है जिसपर लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया था और हजारों उम्मीदवारों ने प्रीलिम्स एग्जाम भी क्वियर किया है। हालांकि बिहार में इस दौरान कई विभागों में विभिन्न पदों पर 3000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

बता दें कि, बिहार में अक्टूबर- नवंबर में होने वाले (Bihar election 2020) विधानसभा चुनाव की तैयारी जोरों पर है, आयोग बिहार चुनाव के समय ही 65 सीटों पर उपचुनाव भी कराने की तैयारी है। भारत निर्वाचन आयोग ने हाल ही में कहा कि विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा सही समय पर कर दी जाएगी। चुनाव आयोग के मुताबिक, बिहार विधानसभा चुनाव को 29 नवंबर, 2020 से पहले पूरा करना है। 21 अगस्त को चुनाव आयोग ने कोरोना काल में देश में चुनाव कराने को लेकर गाइडलाइंस जारी की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link