BSF Recruitment 2022: सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने ग्रुप बी और ग्रुप सी के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। उम्मीदवार BSF Recruitment 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर 28 जून 2022 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 मई से शुरू की जा चुकी है।

BSF Vacancy 2022: किसके लिए कितने पद?
आधिकारिक सूचना के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से सीमा सुरक्षा बल में सब इंस्पेक्टर, हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल के कुल 281 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, अनारक्षित वर्ग के लिए 174 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 14 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 51 पद, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 25 पद और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 17 पद शामिल हैं।

BSF Bharti 2022: इस आधार पर होगा चयन
सीमा सुरक्षा बल में इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंटेशन, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, ट्रेड टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा। इस लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों से 100 अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 35% अंक प्राप्त करना होगा।

BSF Job 2022: क्या होनी चाहिए योग्यता
हेड कांस्टेबल और कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 20 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।




Source link