BSEH Haryana Board 12th Result 2021: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) के चेयरमैन जगबीर सिंह ने आज यानी 26 जुलाई को कक्षा 12 का रिजल्ट जारी कर दिया है। उनके अनुसार सीनियर सेकेंडरी (रेगुलर) परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड कुल 2,27,585 छात्रों में से 2,21,263 छात्रों का रिजल्ट घोषित किया गया है। यह छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट bsehexam.org या bseh.org.in पर चेक कर सकते हैं।

इस साल हरियाणा बोर्ड द्वारा कक्षा 12 की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी। इससे पहले छात्रों की परीक्षा 20 अप्रैल से 31 मई तक आयोजित की जानी थी। राज्य सरकार ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में परीक्षा के पैटर्न को बदलने का फैसला किया था। जिसके अनुसार केवल 1.5 घंटे की अवधि के लिए मुख्य विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जानी थी। हालांकि, देशभर में बढ़ते कोविड-19 मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने जून में कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की थी। हरियाणा के अलावा अन्य राज्यों ने भी कक्षा 12 की परीक्षा रद्द कर दी थी।

HBSE 12th Result 2021: Check Here

परीक्षा रद्द होने की वजह से BSEH Class 12th के छात्रों का रिजल्ट 30: 10: 60 के फार्मूले पर तैयार किया गया है। इसके अनुसार, कक्षा 10 के अंकों को 30% वेटेज दिया गया है। जबकि, कक्षा 11 के अंकों को 10% वेटेज और कक्षा 12 में छात्रों के प्रदर्शन को 60% वेटेज दिया गया है। जबकि, कंपार्टमेंट वाले छात्रों का रिजल्ट अन्य पास विषयों में प्राप्त अंकों का औसत लेकर तैयार किया गया है। कक्षा 12 रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 12 के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर जैसी आवश्यक जानकारी भरनी होगी। इसके बाद छात्र अपना रिजल्ट चेक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं।

छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा BSEH Class 12th Result मोबाइल ऐप पर भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें गूगल प्ले स्टोर से Board of School Education Haryana का ऐप डाउनलोड करना होगा।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link