BPSSC Bihar Police Steno Assistant Sub Inspector Jobs 2020: बिहार पुलिस में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बिहार पुलिस सब-ऑर्डिनेट सर्विसेज कमीशन (Bihar Police Sub-ordinate Services Commission, BPSSC) ने बिहार पुलिस स्टेनो असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (Steno Assistant SI) पदों पर चयन के लिए आवेदन मांगे हैं। यह भर्ती प्रक्रिया कुल 133 रिक्त पदों के लिए आयोजित की गई है, इनमें महिलाओं के लिए आरक्षित 44 सीटें शामिल हैं। भर्ती नोटिफिकेशन नंबर – 01/2020 मंगलवार, 3 मार्च, 2020 को जारी किया गया था, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बीपीएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर जाकर बिहार पुलिस स्टेनो सहायक उप निरीक्षक भर्ती 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख सोमवार, 30 मार्च, 2020 तक है। आइए जानते हैं भर्ती से संबंधित योग्यता, आवेदन शुल्क, भर्ती प्रक्रिया और जरूरी जानकारी।

भर्ती प्रक्रिया और एग्जाम: बिहार पुलिस स्टेनो असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (Steno Assistant SI) पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। परीक्षा में दो पेपर होंगे, पेपर-1 और 2। पेपर- 1- 100 अंकों का होगा, जिसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे। परीक्षा के लिए आवेदकों को कुल अवधि 1 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा। योग्यता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 30 अंक हासिल करने होंगे। वहीं पेपर- 2 की भर्ती परीक्षा कुल 200 अंकों का होगा और कुल 100 MCQ होंगे। परीक्षा की कुल अवधि दो घंटे होगी और प्रति गलत उत्तर पर 0.2 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी। इसके अलावा आवेदकों को डिक्टेशन, हिंदी और अंग्रेजी भाषा में टाइपिंग टेस्ट, कंप्यूटर ज्ञान टेस्ट से गुजरना होगा।

शैक्षिक योग्यता और अनुभव: इंटरमीडिएट (12वीं पास) उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा होना जरूरी है।

आयु सीमा:
सामान्य – 18 से 25 वर्ष
बीसी / ईबीसी पुरुष – 18 से 27 वर्ष
बीसी / ईबीसी महिला – 18 से 28 वर्ष
एससी / एसटी – 18 से 30 वर्ष

बिहार पुलिस स्टेनो सहायक उप निरीक्षक पद के लिए आवेदन शुल्क:
सामान्य – 700 रुपये
ईबीसी / बीसी – 700 रुपये
एससी / एसटी – 400 रुपये
पीडब्ल्यूडी – 400 रुपये

जानिए कितना मिलेगा वेतनमान: बिहार पुलिस में स्टोनो असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद पर सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को लेवल-5 के अनुसार 29200 रुपये से 92300 रुपये वेतनमान दिया जाएगा। सरकारी भर्तियों से जुड़ी बाकी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link