BPSC Head Teacher Recruitment 2022: बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission, BPSC) ने हेड टीचर के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। शिक्षा विभाग के तहत प्राथमिक विद्यालयों में 40506 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल है।

उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर अधिसूचना देख सकते हैं और इसके लिए onlinebpsc.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान 40506 पदों को भरने के लिए चलाया जा रहा है, जिनमें से 13761 महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

शैक्षिक योग्यता
उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। मौलाना मजहरुल हक अरबी और फारसी विश्वविद्यालय, पटना/बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड से प्राप्त ‘आलिम’ की डिग्री और कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय से शास्त्री की डिग्री को स्नातक के समकक्ष माना जाएगा।

परीक्षा पैटर्न
बीपीएससी हेड टीचर 2022 लिखित परीक्षा में 150 प्रश्न होंगे, जो दो खंडों में विभाजित होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। परीक्षा में सामान्य विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन और इसमें बिहार की भूमिका के साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं शामिल होंगी।

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन
इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा। बता दें कि हेड टीचर के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 28 मार्च 2022 से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 22 अप्रैल 2022 तक इसके लिए आवेदन कर करेंगे।




Source link