BPSC Exam 2021: यह परीक्षा कुल 150 अंको की होगी और इसे हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

BPSC Exam 2021: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने BPSC 67th Combined Prelims Exam 2021 की तारीख घोषित कर दी है। सभी उम्मीदवार परीक्षा का नोटिस आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा इच्छुक और योग्य उम्मीदवार प्रीलिम्स परीक्षा के लिए 5 नवंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 सितंबर 2021 से शुरू की गई थी।

आधिकारिक सूचना के अनुसार, प्रिलिमनरी परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित की जाएगी। आयोग द्वारा आयोजित प्रिलिमनरी परीक्षा सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। जिसके बाद सफल उम्मीदवारों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इस परीक्षा के माध्यम से बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 723 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि BPSC 67th Combined Prelims Exam Registration के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 20 साल से अधिक होनी चाहिए। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर इन स्टेप्स के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Police Constable Admit Card: पुलिस कांस्टेबल भर्ती के एडमिट कार्ड जारी, ये रहा डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक

How to apply for BPSC 67th Combined Prelims Exam 2021

स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2: इसके बाद होम पेज पर दिख रहे ‘Apply Online’ के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें और आवेदन के लिए सभी आवश्यक जानकारी भरें।

स्टेप 4: आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद 600 रुपए आवेदन शुल्क जमा करें।

स्टेप 5: अब आप अपना आवेदन पत्र डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

SSC, SBI, UPTET के लिए आवेदन करने की आज आखिरी तारीख, ये रहीं पूरी डिटेल

BPSC 67th Combined Prelims Exam Pattern की बात करें तो इस परीक्षा में उम्मीदवारों से इंडियन पॉलिटी, जियोग्राफी, हिस्ट्री, इंडियन इकॉनोमी, जनरल साइंस और मेंटल एबिलिटी सहित अन्य विषयों से सवाल पूछे जाएंगे। यह परीक्षा कुल 150 अंको की होगी और इसे हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।


Source link