Bihar Teacher Recruitment 2022: बिहार में जल्द ही शिक्षकों के खाली पड़े 80 हजार पदों पर भर्ती शुरू हो जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग जुलाई 2022 में भर्ती का शेड्यूल जारी करने जा रहा है। शिक्षक बहाली के सातवें चरण में शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया से संबंधित सूचना जुलाई के अंत तक जारी की जाएगी।

वहीं, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने अभ्यर्थियों से सातवें चरण में बहाली के लिए धरना खत्म करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा है कि प्राथमिक स्कूलों में अगले चरण में शिक्षकों की नियुक्ति की तैयारी के लिए पत्र जारी कर दिया गया है। प्रयास है कि जुलाई के अंतिम सप्ताह तक तैयारी पूरी कर बहाली के लिए शिड्यूल जारी कर दिया जाए।

जूलाई में शुरू होगी प्रक्रिया
इस सिलसिले में शिक्षा विभाग ने सभी जिलों के डीईओ से रिक्तियों से संबंधी जानकारी मांगी है। 30 जून तक विद्यालय और नियोजन इकाईवार रिक्तियों की जानकारी मांगी गई है। इसके लिए 15 जुलाई तक रोस्टर बिंदु के क्लियरेंस का आदेश दे दिया जाएगा और 5 जुलाई तक रिक्त पदों को पोर्टल पर अपलोड करने की योजना है।

22 दिनों से चल रहा है धरना
बता दें कि अभ्यर्थी इस भर्ती को लेकर पिछले 22 दिनों से धरना दे रहे हैं। यह प्रदर्शन भावी प्रारंभिक शिक्षक संघ के बैनर तले किया जा रहा है। अभ्यर्थियों की सरकार से मांग हा कि शिक्षा विभाग जल्द से जल्द सातवें चरण का शिक्षक नियोजन शुरू करें। इस बीच पुलिस द्वारा अभ्यार्थियों पर किए गए लाठीचार्ज पर मजिस्ट्रेट ने उनकी बातें सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन दिया है।




Source link