Bihar STET 2022 Exam: बिहार सरकार ने तत्काल प्रभाव से बिहार एसटीईटी 2022 परीक्षा को रद्द करने की घोषणा की है। सरकार ने अब राज्य स्तरीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित नहीं करने का फैसला किया है। इसके बदले राज्य में शिक्षकों की भर्ती सीटीईटी के माध्यम से की जाएगी।

बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) सभी राज्यों में साल में दो बार आयोजित की जाती है। सरकार के अनुसार, इसके माध्यम से योग्य शिक्षकों के लिए राज्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त साबित हो रही है।

बिहार प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को लिखे पत्र में कहा कि केंद्र नियमित रूप से सीटीईटी परीक्षा आयोजित कर रहा है, इसलिए विभाग ने एसटीईटी परीक्षा 2022 आयोजित नहीं करने का फैसला किया है।

पिछले आंकड़ों पर नजर डालें तो बिहार में शिक्षक भर्ती के लिए 2011 में पहली बिहार एसटीईटी परीक्षा आयोजित की गई थी। इसके बाद से अब तक केवल दो बार ही इसका आयोजित की जा सकी थी। पिछली बार यह राज्य में 2017 में आयोजित की गई थी।

बिहार एसटीईटी योग्य उम्मीदवार अभी भी अपनी नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे हैं। बिहार एसटीईटी को खत्म करने का फैसला बिहार में शिक्षकों की भर्ती के प्रस्तावित सातवें चरण से ठीक पहले आया है। सीटीईटी-बीटीईटी उत्तीर्ण अभ्यार्थी भर्ती में हो रही देरी का विरोध कर रहे थे।




Source link