बिहार कैबिनेट ने गृह विभाग के प्रस्ताव को राज्य पुलिस सेवा की न्यूनतम आयु सीमा को मौजूदा 20 साल से बढ़ाकर 21 साल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इससे पहले पुलिस सेवा के ग्रेजुएट लेवल के पदों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष थी। अब सबको एक समान करते हुए न्यूनतम आयु को 21 वर्ष कर दिया गया है।

इसके साथ ही राज्य सरकार ने कांट्रेक्ट के आधार पर भर्ती प्रक्रिया को और स्पष्ट कर दिया है। इसके जरिए स्वीकृत पदों पर ही संविदा पर नियुक्ति होगी। कांट्रेक्ट पर नियुक्ति की जरूरी योग्यताएं स्थायी पदों के समान ही रहेंगी और रोस्टर का पालन करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा बिहार के सरकारी स्कूलों के कक्षा एक से 12वीं तक विद्यार्थियों को अब तैयार स्कूल यूनिफार्म मिलेगी।

बिहार सरकार ने पोशाक योजना के तहत महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए इन्हें तैयार करने की जिम्मेदारी जीविका समूह को सौंप दी है। इसके लिए खादी हैंडलूम और पावलूम से कपड़े खरीदे जाएंगे इसके बाद जीविका दीदियां इनको तैयार करेंगी। इसके लिए शिक्षा विभाग , वित्त विभाग, ग्रामीण विकास विभाग और उद्योग विभाग एक योजना बनाएंगे।

राज्य विधानसभा का बजट सत्र 19 फरवरी से 24 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। 19 जनवरी, 2021 को कैबिनेट की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार, सत्र की शुरुआत राज्यपाल के संयुक्त संबोधन से होगी। आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट उसी दिन सदन के पटल पर रखी जाएगी। राजकोषीय 2021-22 का बजट 22 फरवरी को पेश किया जाएगा। राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस उसी दिन होगी, उसके बाद 23 फरवरी को सरकार का जवाब होगा। अनुपूरक बजट 24 फरवरी को पेश किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link