बिहार पुलिस सबऑर्डिनेट सर्विसेज कमीशन (Bihar Police Subordinate Selection Commission, BPSSC) ने विज्ञापन संख्या 01/2019 के तहत सब-इंस्पेक्टर (SI main exam) मुख्य परीक्षा को स्थगित कर दिया है। बीपीएसएससी एसआई मुख्य परीक्षा 26 अप्रैल के लिए निर्धारित की गई थी जिसे अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। ये फैसला देशभर में नॉवेल कोरोनावायरस COVID-19 प्रकोप के चलते लॉकडाउन के कारण लिया गया है। लॉकडाउन के दौरान केंद्र और राज्य सरकारों ने सभी लोगों अपने घर में ही रहने के लिए कहा है ताकि इस महामारी बीमारी को फैलने से रोका जा सके। रविवार, 29 मार्च 2020 को मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 979 हो गई है और 25 लोगों की मौत हुई है। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या एक हजार से पार भी बताई जा रही है। लगातार बढ़ रहे आंकड़े को रोकने के लिए सरकारी नौकरियों की भर्ती से लेकर एंट्रेस एग्जाम और बाकी परीक्षाएं कैंसिल करने का फैसला लिया है।

दरअसल, बीपीएसएससी भर्ती अभियान पुलिस उप निरीक्षक (Sub Inspector) के लिए 2,064 समेत कुल 2446 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित किया जा रहा था। इनमें सार्जेंट के लिए 215 पद, 125 सहायक अधीक्षक जेल (सीधी भर्ती) के लिए और 42 सहायक अधीक्षक जेल (भूतपूर्व सैनिक) के लिए हैं। पदों की भर्ती के लिए आवेदकों को प्रीलिम्स एग्जाम के बाद मेन एग्जाम देना था, जिस अब कोविडृ19 के चलते टाल दिया गया है।

बिहार पुलिस एसआई दरोगा भर्ती की मुख्य परीक्षा 26 अप्रैल को होनी थी। अगली तारीख के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है, इसलिए आवेदक ताजा जानाकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। प्री एग्जाम कैंसिल का नोटिफिकेशन देखने के लिए इस लिंक https://www.bpssc.bih.nic.in/Notices/Notice-01-29-03-2020.pdf पर विजिट कर सकते हैं।

बता दें कि, बीपीसीएस ने विभिन्न पदों पर प्रिलिमनरी परीक्षा 22 दिसंबर 2019 को राज्य भर में लगभग 495 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। बिहार पुलिस में SI दरोगा, सार्जेंट समेत विभिन्न पदों पद कुल रिक्तियों की संख्या 2446 है, जिसके लिए 5.85 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था और प्री एग्जाम में लगभग 50 हजार आवेदक पास हुए थे। इस तरह प्री एग्जाम में पास होने वाले उम्मीदवारों की संख्या कुल रिक्तियों से तकरीबन 20 गुना ज्यादा है। परीक्षा के लिए पासिंग मार्क्‍स 30% निर्धारित किए गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link