Bihar ITI CAT 2020: बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड (BCECEB) ने ITI CAT 2020 या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया जारी है और 16 अप्रैल, 11:59 बजे समाप्त होगी। उम्मीदवार 27 अप्रैल तक चालान के माध्यम से और 28 अप्रैल, 11:59 बजे तक ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

परीक्षा 24 मई को आयोजित की जाने वाली है, जिसके लिए 11 मई से एडमिट कार्ड उपलब्ध होंगे। परीक्षा में क्‍वालिफाई होने वालों को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिल सकेगा। परीक्षा दो घंटे, 15 मिनट लंबी होगी। 300 अंकों के लिए कुल 15 प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा क्‍वालिफाई करने वालों को काउंसलिंग सत्र में भाग लेना होगा जो जून से शुरू होने की संभावना है।

आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 14 वर्ष होनी चाहिए। मैट्रिक मोटर मैकेनिक, मोटर वाहन और मैकेनिक ट्रैक्टर पाठ्यक्रमों के लिए, न्यूनतम आयु 17 वर्ष है। आयु की गणना 1 अगस्त, 2020 तक की जाएगी। आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कम से कम 10 वीं कक्षा की शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए।

SC, ST कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 750 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि शारिरिक रूप से अक्षम उम्‍मीदवारों को 430 रुपये के आवेदन शुल्‍क का भुगतान करना होगा। इसके अतिरिक्‍त आवेदन से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन देखें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link