Bihar School Examination Board, BSEB, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। परीक्षा 28 जनवरी, 2020 को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार एसटीईटी हॉल टिकट आधिकारिक वेबसाइट- bsebstet2019.in से डाउनलोड कर सकते हैं। पेपर- 1 सुबह 10 से 12:30 बजे तक और पेपर 2 से 2 से 4:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। इससे पहले परीक्षा 7 नवंबर को आयोजित होने वाली थी, लेकिन एसटीईटी परीक्षाओं में बैठने के लिए ऊपरी आयु सीमा बढ़ाने पर पटना हाईकोर्ट के फैसले के बाद स्थगित कर दिया गया था।

एसटीईटी शुरू होने से एक घंटे पहले उम्मीदवारों को एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा। उन्हें कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नहीं लाना है। इसके अलावा, रिपोर्टों से पता चलता है कि जूते, मोजे और घड़ी पहनने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्हें चप्पल या सैंडल पहनने होंगे।

परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी- लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता। लिखित परीक्षा पास करने वालों को दूसरे दौर के लिए बुलाया जाएगा। पेपर 150 नंबर का होगा, जिसमें से 100 नंबर लिखित परीक्षा के लिए और 50 नंबर शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए हैं। आवेदन प्रक्रिया 7 नवंबर, 2019 को संपन्न हुई थी। कक्षा 9 और 10 के शिक्षकों के लिए कुल 25,270 जगह हैं, जबकि कक्षा 11 और 12 के शिक्षकों के लिए 12,065 खाली पद भरे जाएंगे।

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bsebstet2019.in पर जाएं। वेबसाइट के होमपेज पर ही ‘Download Admit Card for Secondary Teacher Ability Test, 2019’ का लिंक दिखाई देगा उसपर क्लिक करें। अब नया पेज खुल जाएग। यहां अब आफको एप्लीकेशन नंबर औ जन्मतिथि डालनी है। यह सबमिट करते ही STET का आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा। अब इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link