BSEB Bihar Board 10th exam 2021: The Bihar School Examination Board (BSEB) बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) उन छात्रों के लिए एक विकल्प दे रहा है, जिनकी आवेदन प्रक्रिया वार्षिक माध्यमिक, कक्षा 10 की परीक्षा 2021 के लिए पहले अस्वीकार की गई थी। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है, और मंगलवार, 25 अगस्त तक जारी रहेगी। छात्र वेबसाइट- biharboardonline.bihar.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बिहार बोर्ड इस महीने के अंत तक माध्यमिक, इंटरमीडिएट परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा करेगा। बोर्ड परीक्षा अगले साल फरवरी में आयोजित होने की संभावना है।

इससे पहले, बिहार बोर्ड ने सभी कंपार्टमेंट परीक्षा पास करने वाले छात्रों की घोषणा की थी। नियमों के अनुसार, जो छात्र एक या दो सब्जेक्ट में फेल होते हैं, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षाओं में शामिल होना होता है और इन्हें क्लियर करने के बाद ही किसी छात्र को पास माना जाता है। हालांकि, बीएसईबी ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा है कि महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति को देखते हुए, परीक्षा आयोजित करना ठीक नहीं होगा।

Sarkari Naukri Job Notification 2020 LIVE Updates: Check Here

इंटरमीडिएट परीक्षा में, 1.32 लाख से अधिक छात्रों में से, 54.81 प्रतिशत 72,810 छात्रों को ग्रेस अंक के आधार पर प्रमोट किया गया। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मैट्रिक में 2.08 लाख छात्रों में से, 68.07 प्रतिशत या 1.41 लाख को प्रमोट किया गया है। इस साल कुल 80.59 फीसदी छात्रों ने मैट्रिक, कक्षा 10 की परीक्षा पास की, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा में पास प्रतिशत 80.44 फीसदी था। छात्रों को मैट्रिक परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने जरूरी हैं।

केंद्र सरकार की इस सरकारी नौकरी में टीए, डीए, एचआरए समेत ये बंपर अलाउंस

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link