Bihar BPSC judicial services Exam 2020: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 31वीं बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा (31st Bihar Judicial Services Exam 2020) के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून 2020 तक बढ़ा दी है। पंजीकरण प्रक्रिया अब 3 जून 2020 तक चलेगी और परीक्षा शुल्क का भुगतान 6 जून 2020 तक किया जा सकता है। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 22 मई 2020 तक बढ़ाई गई थी। यह तीसरी बार है जब बीपीएससी ने पंजीकरण और आवेदन प्रक्रिया की तारीखों को बढ़ाया है। योग्य उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

दरअसल, BPSC का लक्ष्य सिविल जज की भर्ती के लिए 31वीं बिहार न्यायिक सेवा प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से कुल 221 रिक्तियां भरना है। उम्मीदवारों को बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से एलएलबी की डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता है और परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए 22 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 600 रुपये का भुगतान करना होगा। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 150 रुपये है।

31st Bihar Judicial Services Exam के लिए आवेदन प्रक्रिया
चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाएं।
चरण 2: बीपीएससी न्यायिक सेवाओं पर क्लिक करें
चरण 3: रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें
चरण 4: परीक्षा शुल्क का भुगतान करें
चरण 5: ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरें
चरण 6: फॉर्म की डिटेल चेक करने के बाद ही सबमिट और सेव करें

31वीं बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा तिथि 2020 और एडमिट कार्ड: अभी तक, BPSC ने बीपीएससी न्यायिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की है। उम्मीद है कि BPSC जुलाई 2020 के महीने में परीक्षा आयोजित करा सकता है। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड एक या दो सप्ताह पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगा।

31वीं बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा पैटर्न: पद के लिए चयनित होने के लिए, उम्मीदवारों को दो परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना होगा। पहली परीक्षा 100 अंकों की होगी और इसमें सामान्य जागरूकता शामिल होगी जबकि दूसरी परीक्षा 150 अंकों की होगी। चयनित उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल टेस्ट से भी गुजरना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link