Bihar Board BSEB Class 10th Answer Key 2020: बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (Bihar School Examination Board, BSEB) ने इंटरमीडिएट, कक्षा 12 बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर कुंजी जारी करने के बाद, 10वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम की भी आंसर-की (Class 10th Answer Key 2020) जारी कर दी है। छात्र अब बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या biharboard.online पर जाकर अपनी क्लास की उत्तर कुंजी चेक कर सकते हैं। मैट्रिक कक्षा 10 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन (Evaluation) 12 मार्च, 2020 से शुरू हो चुका है। वहीं बिहार राज्य परीक्षा बोर्ड (BSEB) ने 12 वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तारीख को बढ़ाकर 14 मार्च कर दिया है। इंटरमीडिएट की कॉपियों की जांच की अंतिम तिथि 9 मार्च थी। आइए जानते हैं आंसर-की कैसे डाउनलोड करें।

Bihar Board BSEB Class 10th Answer Key 2020: ऐसे चेक करें
चरण 1: हाई स्कूल 10वीं क्लास की उत्तर कुंजी 2020 डाउनलोड करने के लिए बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट्स- biharboardonline.bihar.gov.in, biharboard.online या bihar.gov.in. पर जाएं।
चरण 2: होमपेज पर, ‘matric answer key link’ के लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: स्क्रीन पर उत्तर कुंजी की पीडीएफ फाइल खुल जाएगी।
चरण 4: छात्र आंसर-की चेक करने के बाद इसे भविष्य के लिए डाउनलोड करके एक प्रिंटआउट कॉपी अपने पास रख लें।

पासिंग मार्क्स: मैट्रिक परीक्षा पास करने के लिए, छात्र को थ्योरी के हर एक विषय में कुल अंकों का 30 प्रतिशत और प्रैक्टिकल में कुल अंकों का 40 प्रतिशत प्राप्त करना होगा। फर्स्ट डिवीजन के लिए, एक छात्र को 300 अंक लाने होंगे, 225 अंक आने पर आप दूसरी डिविजन में शामिल हो सकते हैं।बता दें कि,

बता दें कि BSEB के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा था कि बिहार बोर्ड 12 वीं कक्षा का परिणाम मार्च के अंत तक घोषित कर दिया जाएगा। खबरों के अनुसार, इस साल 5.4 लाख लड़कियों सहित लगभग 12.05 लाख उम्मीदवारों ने बिहार बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षा दी। जबकि 24 फरवरी को हुई कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 15.29 लाख (15,29,393) छात्र उपस्थित हुए थे। 10वीं कक्षा के परिणाम मार्च के आखिरी या अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link