Bihar Board BSEB 10th Result 2020 Date: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) 10वीं क्लास के परिणाम जल्द जारी करने वाला है, जिसका छात्रों को बेसब्री से इंतजार है। लेकिन कुछ लोग छात्रों की इसी बेसब्री का फायदा उठाकर अफवाह फैलाने का काम कर रहे हैं । मार्च में 12वीं के परिणाम घोषित होने के साथ शुरू हुआ अफवाह फैलाने का सिलसिला अभी तक जारी है। शुरुआत से 10वीं के परिणाम जारी होने की फेक न्यूज सोशल मीडिया और कुछ वेबसाइट्स के जरिए फैलाई जा रही हैं। हाल ही में कुछ वेबसाइट्स और सोशल मीडिया पर बिहार बोर्ड 10वीं के टॉपर्स की एक सूची भी शेयर की जा रही थी, जो असल में पिछले साल के टॉपर्स की है। लेकिन आज, BSEB मैट्रिक परीक्षा परिणाम जारी करने की अफवाहों पर विराम लगाते हुए, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने पुष्टि की है कि बोर्ड ने कक्षा 10 के परिणाम जारी करने की तारीख अभी तक तय नहीं की है। बिहार बोर्ड के पीआरओ राजीव द्विवेदी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि परिणाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे लेकिन आज नहीं।

दरअसल, BSEB के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कुछ समय पहले बताया था कि मूल्यांकन का शेष बचा काम को पूरा करने में 5 से 7 का समय लगेगा। मूल्यांकन का काम 6 मई को शुरू किया गया था और नवभारत टाइम्स ऑनलाइन न्यूज वेबसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड पिछले गुरुवार ही मूल्यांकन का काम खत्म करके अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इसके बाद, पोस्ट मूल्यांकन, टॉपर्स के वायवा की प्रक्रिया शुरू हुई थी। छात्रों का वायवा अंकों की वेरिफिकेशन के लिए साल 2016-17 की घटना के बाद से लिया जाने लगा है। ये सभी काम खत्म करने के बाद बोर्ड मैट्रिक के रिजल्ट जारी करेगा। चेयरमैन के अनुसार, कुछ मूल्यांकन के बाद की प्रक्रिया शेष है, जिसके बाद परिणाम 25 मई, सोमवार तक घोषित किए जाएंगे।

बता दें कि, बिहार बोर्ड ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से टॉपर्स की सत्यापन प्रक्रिया पूरी कर ली है। बोर्ड परिणाम ऑनलाइन अपलोड करेगा, और कोविद -19 महामारी का ध्यान रखते हुए कोई भी प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित नहीं करेगा। जबकि परिणाम आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध होगा, छात्र अपना परिणाम प्राप्त करने के लिए jansatta.con पर रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं। ऐसा करने के लिए, कोई नीचे दिए गए बॉक्स को भरना होना। यहां रजिस्ट्रर्ड छात्रों को तुरंत परिणाम जारी होने की सूचना दे दी जाएगी और आप भ्रम फैलाने वाली खबरों से बच सकेंगे।

मोबाइल पर रिजल्‍ट पाने के लिए यहां रजिस्‍टर कर सकते हैं:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link