Bihar Board BSEB 10th Result 2020: बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा के परिणाम 2020 जारी कर दिया है। रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in के अलावा bsebonline.org, biharboard.online और onlinebseb.com पर भी अपलोड किया गया है। इसके अलावा थर्ड पार्टी वेबसाइट जैसे indiaresults.com, results.gov.in और examresults पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं। वहीं जो छात्र इंटनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते वे मैसेज पर अपना रिजल्ट जान सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे और इस साल 10वीं परीक्षा परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें।

1. इस साल के पास प्रतिशत में अंतर: इस साल पास प्रतिशत 80.59 प्रतिशत पर पहुंच गया जबकि पिछले साल का पास प्रतिशत 80.73 प्रतिशत था।

2. SMS पर भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट, ये है तरीका: एसएमएस के जरिए परिणाम जानने के लिए अपने मोबाइल फोन के मैसेज बॉक्स में जाएं। इनबॉक्स में BSEB टाइप करके <space> दीजिए और अब अपना Roll number लिखें। इस मैसेज को 56263 पर भेज दीजिए। कुछ ही देर में आपके परिणाम का मैसेज फोन पर ही आ जाएगा।

3. राज्य के शिक्षा मंत्री करेंगे घोषणा: बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड (BSEB) के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार, राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा द्वारा शिक्षा विभाग और BSEB के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ परिणामों की घोषणा की जाएगी।

4. 15 लाख से अधिक: 10वीं की परीक्षा में इस साल करीब 15 लाख से अधिक छात्र बैठे थे।

5. टॉपर लिस्ट की सूची वायरल: आज जारी होंगे रिजल्ट की अफवाह झेल रहे छात्र अब टॉपर्स की लिस्ट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। ऐसे में रिजल्ट को लेकर नए तरीके से भ्रम फैलाने की कोशिश की गई।

6. COVID-19 के कारण लिया ये फैसला: 24 मार्च के बाद से कोरोनोवायरस लॉकडाउन का कारण सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। सभी को अपने घरों में रहने के निर्देश दिए गए हैं। अगर बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकल सकते हैं। ऐसे में टॉपर्स का सत्यापन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link