Bihar Board BSEB 10th Result 2020: बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्‍ट आज दोपहर जारी किए गए हैं। इस साल 10वीं की बोर्ड परीक्षा में रोहतास के नटवार के हिमांशु राज टॉपर बने हैं। हिमांशु नटवार के जनता हाईस्‍कूल के स्‍टूडेंट हैं तथा परीक्षा में 96.20 पर्सेंट स्‍कोर कर टॉपर बने हैं। एग्‍जाम में हिमांशु ने 500 में से 481 नंबर स्‍कोर किए हैं।

हिमांशु ने मीडिया को बताया कि वे कोचिंग की मदद लेते थे तथा पापा भी पढ़ाई में मदद करते थे। उनके पिता एक किसान हैं जो कि खेत को पट्टे पर लेकर किसानी करते हैं। पिता खेत में उगी सब्‍जी कई बार बाजार में बेचने जाते तो हिमांशु को भी साथ ले जाते। परिवार के आर्थिक हालात ज्‍यादा अच्‍छे नहीं थे इसलिए पिता ट्यूशन भी पढ़ाते थे। हिमांशु ने यह भी कहा कि परीक्षा की तैयारी के लिए वे हर दिन 14 घंटे पढ़ाई करते थे।

हिमांशु के पिता ने कहा कि वे बेटे की उपलब्धि से बेहद खुश हैं। परीक्षा के दौरान उन्‍होनें तथा हिमांशु की मां ने उनसे कोई भी काम कराना बंद कर‍ दिया था ताकि वह पढ़ाई में पूरा मन लगा सके। हिमांशु आगे चलकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चहते हैं जिसके लिए वे आगे भी जीतोड़ मेहनत जारी रखेंगे।

बता दें कि आज जारी रिजल्‍ट में इस साल, 12,04,030 छात्र पास हुए हैं। पास हुए छात्रों में कुल 6,13,485 लड़के हैं जबकि 5,90,545 लड़कियां हैं। लड़कों का रिजल्‍ट इस साल लड़कों से बेहतर रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link