बिहार बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट में इस वर्ष आर्ट स्ट्रीम में 2 स्टूडेंट्स ने पहला स्थान प्राप्त किया है। इनमें से एक छात्र हैं कैलाश कुमार। कैलाश ने 463 अंक प्राप्त कर पहला स्थान प्राप्त किया है। कैलाश सुपौल जिले के रहने वाले हैं। कैलाश के पिता एक किसान और माता हाउसवाइफ हैं। सिमुलतला विद्यालय से पढ़ने वाले कैलाश को कभी CBSC स्कूल में फीस न भर पाने के कारण स्कूल छोड़ना पड़ा था। कैलाश ने जनसत्ता.कॉम से की बातचीत में बताई अपनी सफलता की कहानी-

कैलाश ने बताया कि उन्होंने कक्षा 3 तक की पढ़ाई सीबीएसी बोर्ड से की थी परंतु फीस न भर पाने के कारण उन्हें वो स्कूल छोड़ना पड़ा। परंतु उन्होंने हार नहीं मानी और उसके बाद उन्होंने सिमुलतला आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा दे कर एडमिशन प्राप्त किया। इसके बाद कैलाश 10वीं में भी सिर्फ 1 नंबर से टॉप 10 में आने से चूक गए थे।

कैलाश ने आगे बताया कि वह 12वीं के एग्जाम की तैयारी के लिए लगातार 5 घंटे पढ़ाई करते थे। लॉकडाउन के दौरान उन्होंने ऑनलाइन पढ़ाई की। जहां पर भी उन्हें परेशानी होती थी उनके शिक्षकों ने उनकी हर समस्या को हल करने में मदद की। वे अपने इस रिजल्ट से सतुष्ट नहीं हैं, उनका कहना है कि उन्हे इससे ज्यादा अंकों की उम्मीद थी। उनका लक्ष्य जियोग्राफी से ग्रेजुएशन करने का है और वो भविष्य में UPSC की परीक्षा पास कर IAS बनना चाहते हैं।

बिहार बोर्ड ने 26 मार्च, 2021 को 12वीं कक्षा का बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट जारी कर दिए। साइंस स्ट्रीम में सोनाली कुमारी ने 471 अंकों के साथ टॉप किया है। सुनंदा कुमारी ने कॉमर्स स्ट्रीम में टॉप किया है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link